logo
दक्षिण रेलवे के चेन्नई मंडल ने भारी बारिश के हालात से निपटने के लिए की तैयारी
संवेदनशील इलाकों में मानसून पेट्रोलिंग बढ़ा दी गई है
 
मौसम विज्ञान विभाग की ओर से जारी बुलेटिनों पर नजर रखी जा रही है

चेन्नई/दक्षिण भारत। दक्षिण रेलवे के चेन्नई मंडल द्वारा मौसमी मानसून बारिश और चक्रवाती मौसम स्थिति का सामना करने के लिए तैयारियों के तहत कई एहतियाती उपाय किए गए हैं। चेन्नई मंडल ने सीजन से पहले विशेष सुरक्षा ऑडिट, निरीक्षण और रखरखाव कार्य किए हैं। रीयल-टाइम मौसम अपडेट के आधार पर कार्रवाई शुरू करने के लिए मंडल अधिकारी आईएमडी और राज्य सरकार के साथ संपर्क में हैं। चेन्नई मंडल के मंडल रेल प्रबंधक ने भी सभी उपनगरीय खंडों में मानसून की तैयारियों की समीक्षा की है।

इसके तहत संवेदनशील इलाकों में मानसून पेट्रोलिंग बढ़ा दी गई है। भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका में सभी अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों और गश्त करने वाले समूहों को सतर्क कर दिया गया है। संवेदनशील पुलों/स्थानों पर चौकीदार भी नियुक्त किए गए हैं। ट्रैक वेल्डिंग जोड़ों की लगातार निगरानी की जा रही है।

बारिश के पानी के प्रवाह और त्वरित निकासी की सुविधा के लिए सभी प्रकार की नालियों की नियमित सफाई की जा रही है। मंडल अधिकारी ट्रेनों के सुरक्षित संचालन को सुनिश्चित करने के लिए विशेष रूप से भारी बारिश से पहले और उसके दौरान इंजनों में या मोटर ट्रॉलियों पर सभी खंडों का निरीक्षण कर रहे हैं।

सभी अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई तत्काल सुनिश्चित करने के लिए संबंधित क्षेत्र के अधिकारियों के साथ निरंतर संचार बनाए रखने के भी निर्देश दिए गए हैं। सभी ट्रैक मेंटेनर्स और फ्रंटलाइन स्टाफ को सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने, फेस मास्क पहनने और कोविड के प्रसार को रोकने के लिए सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।

मौसम विज्ञान विभाग की ओर से जारी बुलेटिनों पर नजर रखी जा रही है और स्टेशन मास्टरों, ट्रैकमेन और इंजीनियरिंग इलेक्ट्रिकल और सिग्नल/टेलीकॉम रखरखाव कर्मचारियों को सतर्क करने के लिए स्टेशनों को समय पर मौसम की चेतावनी प्रसारित की जा रही है। मंडल द्वारा रेल उपयोगकर्ताओं और आम जनता से सहयोग की अपील गई है।

देश-दुनिया के समाचार FaceBook पर पढ़ने के लिए हमारा पेज Like कीजिए, Telagram चैनल से जुड़िए