सीओएमईडीके की परीक्षा 20 जून को, आवेदन 22 मार्च से

फोटो स्रोतः PixaBay
फोटो स्रोतः PixaBay

बेंगलूरु/दक्षिण भारत। कर्नाटक के मेडिकल, इंजीनियरिंग और डेंटल कॉलेजों के कंसोर्टियम ऑफ़ अंडर ग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट (सीओएमईडीके यूजीईटी) और यूनी गौज प्रवेश परीक्षा 20 जून को आयोजित की जाएगी। सीओएमईडीके यूजीईटी के कार्यकारी सचिव डॉ एस कुमार ने शनिवार को इसके बारे में घोषणा की।

इस परीक्षा के आधार पर कर्नाटक में 180 स्व-वित्तपोषित इंजीनियरिंग संस्थानों, कर्नाटक अनएडेड प्राइवेट इंजीनियरिंग कोलट्रोस असोसिएशन (केयूपीईसीए) और भारत भर के 30 विश्वविद्यालयों में प्रवेश दिया जाएगा जो सभी यूनी गौज के सदस्य हैं।

आवेदन 22 मार्च से शुरू होंगे। यह परीक्षा भारत के 150 शहरों में 400 केंद्रों पर ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। डॉ. कुमार ने कहा कि कंसोर्टियम को उम्मीद है कि इस साल 80,000 उम्मीदवार परीक्षा में बैठेंगे। पिछले वर्ष की तुलना में परीक्षा के लिए अधिक सावधानी बरती जाएगी।

उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष शैक्षणिक वर्ष की शुरुआत में देरी के बाद बड़ी संख्या में इंजीनियरिंग सीटें खाली रह गईं। जुलाई में शुरू होने वाला शैक्षणिक वर्ष दिसंबर के अंत तक देरी से शुरू हुआ था। परीक्षाओं को तीन बार पुनर्निर्धारित किया गया और अंत में 19 अगस्त को आयोजित किया गया।

सीओएमईडीके के तहत औसत प्रवेश लगभग 8,000 से 9,000 छात्रों का है। हालांकि, महामारी वर्ष 2020-21 में सीओएमईडीके के लिए सिर्फ 62,000 छात्रों ने पंजीकरण किया था और सिर्फ 44,000 ने ही परीक्षा दी थी। और इसी के साथ लगभग 4,900 सीटें ही भरी गईं।