कोरोना वायरस
कोरोना वायरस

नई दिल्ली/भाषा। केंद्र ने सभी राज्यों से कहा है कि कोरोना वायरस पर काबू पाने के लिए वे कर्नाटक द्वारा उठाए गए कदमों का अनुसरण करें। कर्नाटक सरकार के प्रयासों में कोविड-19 मरीजों के संपर्कों का व्यापक स्तर पर पता लगाना और घर-घर जाकर तथा फोन-आधारित घरेलू सर्वेक्षण शामिल है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 प्रबंधन के लिए कर्नाटक सरकार के प्रयासों की शुक्रवार को सराहना की। इन प्रयासों में कोविड-19 मरीजों के संपर्कों का व्यापक स्तर पर पता लगाने जैसी तकनीकों को सम्मिलित किया गया है। इसके अलावा, घर-घर जाकर या फोन-आधारित घरेलू सर्वेक्षण भी किया जाता है ताकि कोरोना के प्रसार को रोका जा सके।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इन दो पहलों को राज्य सरकार के ‘सम्पूर्ण दृष्टिकोण’ के रूप में विकसित किया गया है। इसके लिए बहु-क्षेत्रीय एजेंसियों की भागीदारी सुनिश्चित की गई है और प्रौद्योगिकी-आधारित समाधानों और तरीकों का उपयोग किया जा रहा है।

केंद्र ने अन्य राज्यों से इन बेहतरीन प्रथाओं को अपने स्थानीय जरूरत के अनुरूप बदलाव करने और उन्हें कोविड-19 महामारी के बेहतर प्रबंधन के लिए अपनाने का अनुरोध किया है।