प्रतीकात्मक चित्र
प्रतीकात्मक चित्र

मेंगलूरु/दक्षिण भारत। कोरोना महामारी के बीच राहत की खबर है। दक्षिण कन्नड़ और धारवाड़ जिलों में कोरोना के मामलों में गिरावट आई है। राज्य में दक्षिण कन्नड़ उन जिलों में शामिल था जहां कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी दिखाई दी थी लेकिन पिछले एक हफ्ते में यहां संक्रमण मामलों में काफी गिरावट देखने को मिली है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, यहां पॉजिटिविटी दर, जो दो महीने पहले 28 प्रतिशत हो गई थी, अब घटकर 5 प्रतिशत हो गई है, जो राज्य के औसत के लगभग बराबर है। अन्य उच्च दर वाले जिलों की तुलना में यहां मृत्यु दर और डिस्चार्ज दर जैसे मानकों में स्थिति बेहतर है।

रिपोर्ट में बताया गया कि टेस्ट संख्या बढ़ाने और लोगों के स्वेच्छा से टेस्ट कराने के लिए आने से स्थिति में सुधार हुआ धीरे-धीरे कोरोना के मामले नीचे आने लगे। यहां हर दिन औसतन 3,000 से ज्यादा टेस्ट किए जाते हैं, इसका असर कोरोना संक्रमण दर पर स्पष्ट दिखाई दे रहा है।

प्रशासन इस कोशिश में जुटा है कि जिले से अधिक कोरोना मामलों का टैग हटाया जाए और ज्यादा से ज्यादा टेस्ट कर महामारी को फैलने से रोका जाए। बताया गया है कि सक्रिय मामले जो कुछ सप्ताह पहले 5,000 तक पहुंच गए थे, अब 3,000 से नीचे हैं।

इसी प्रकार धारवाड़ जिले से भी राहत की खबर है। यहां पिछले चार महीनों में पहली बार पॉजिटिव मामलों की संख्या में काफी कमी आई है। जिले में पहले हर दिन 300 मामले आ रहे थे, जो अब घटकर 150 हो गए हैं।