महादेवप्पा मेलारा
महादेवप्पा मेलारा

हुब्बली/दक्षिण भारत। हावेरी जिले से जनता और जनप्रतिनिधियों द्वारा हावेरी स्टेशन का नाम महादेवप्पा मेलारा के नाम पर करने की लंबे समय से की जा रही मांग पूरी हो गई है।

कर्नाटक सरकार ने देवनागरी, रोमन और कन्नड़ लिपि में हावेरी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर ‘महादेवप्पा मेलारा रेलवे स्टेशन’ करने के लिए अधिसूचना जारी की है। इससे पहले, केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा उक्त नामकरण को लेकर हरी झंडी दिखाई गई थी।

बता दें कि मेलारा महादेवप्पा हावेरी जिले से स्वतंत्रता सेनानी और क्रांतिकारी थे। वे 18 वर्ष की आयु में, दांडी मार्च में महात्मा गांधी के साथ गए। महादेवप्पा के त्याग और साहस ने बड़ी संख्या में लोगों को प्रेरित किया। उन्होंने समाज सेवा और देश की आजादी के लिए अपना जीवन अर्पण किया था। उन्होंने औपनिवेशिक शासन का विरोध करने के लिए 74 विभिन्न आंदोलनों का आयोजन किया था।

दक्षिण पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक एके सिंह ने कहा कि हाल में हुब्बली स्टेशन का नाम बदलकर श्री सिद्धारूढ़ा स्वामीजी कर दिया गया और अब हावेरी स्टेशन का नाम परिवर्तित किया गया है। यह राज्य की सेवा के लिए रेलवे की प्रतिबद्धता को दर्शाता है और क्षेत्र के गौरवशाली इतिहास से जुड़ने में मदद करता है।