आईआईटी-एम: पहली बार ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा सारंग

आईआईटी-एम की वेबसाइट से लिया गया एक चित्र।
आईआईटी-एम की वेबसाइट से लिया गया एक चित्र।

चेन्नई/दक्षिण भारत। सरकार की तरफ से दी गई ढील के बाद एक ओर जहां कॉलेज में ऑफलाइन कक्षाओं में भाग लेने वाले छात्रों की संख्या में बढ़ोतरी होने लगी है, वहीं इसके विपरीत चेन्नई में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास (आईआईटी-एम) ने घोषणा की है कि संस्थान का वार्षिक सांस्कृतिक उत्सव सारंग इस साल ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा।

संस्थान की ओर से जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार सारंग का पहला ऑनलाइन संस्करण 4 से 7 फरवरी तक आयोजित होगा, जिसका विषय विंटेज वोग रखा गया है। छात्रों के अलावा आम जनता को इस फेस्ट का फ्री एक्सेस दिया जाएगा।

पहली बार ऑनलाइन फेस्ट आयोजित किए जाने को लेकर संस्थान का कहना है कि छात्रों द्वारा आयोजित ये उत्सव अपने सभी प्रतिभागियों को एक अनूठा अनुभव प्रदान करेगा।

गौरतलब है कि 4 फरवरी को क्लासिकल नाइट के दौरान संगीत बैंड कर्नाटिक 2.0 फेस्ट की शुरुआत करेगा। इसके बाद 5 फरवरी को 22 बुलेट्स, 6 फरवरी को द यैलो डायरी और 7 फरवरी को बाॅलीवुड गायिका जोनिता गांधी दर्शकों का मनोरंजन करेगी।

इसके अलावा सारंग में चेस ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद, निर्देशक गौतम मेनन, स्कैम 1992 की कास्ट, लेखक रामचंद्र गुहा और डैन्यूज लीला सैमसन जैसे ए-लिस्टर हस्तियों का स्पॉटलाइट लैक्चर भी होगा।

संस्थान की ओर से दी गई जानकारी में ये भी बताया गया कि सारंग की टीम ने एक सामाजिक जिम्मेदारी अभियान ‘मन’ भी शुरू किया है, जिसका उद्देश्य मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों पर जागरूकता पैदा करना होगा।