वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी कमल पंत
वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी कमल पंत

बेंगलूरु/दक्षिण भारत। कर्नाटक सरकार ने शुक्रवार को वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी कमल पंत को बेंगलूरु शहर का नया पुलिस आयुक्त नियुक्त किया। आधिकारिक अधिसूचना पदस्थ आयुक्त भास्कर राव का कार्यकाल पूरा होने से दो दिन पहले जारी की गई। राव 2 अगस्त, 2019 को बेंगलूरु के शीर्ष पुलिस अधिकारी नियुक्त किए गए थे।

नव-नियुक्त पुलिस आयुक्त जो 1990 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारी हैं, ने अपने बैचमेट राव से कार्यभार संभाला।

वहीं, 1994 बैच के आईपीएस अधिकारी बी. दयानंद को अब नए एडीजीपी (इंटेलिजेंस) के रूप में नियुक्त किया गया है। पहले पंत इस पद पर थे। राव को अगले आदेश तक बेंगलूरु में आंतरिक सुरक्षा प्रभाग के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) के तौर पर तैनात किया गया है।

पीएस संधू, जिन्होंने यह कार्यभार संभाला था, को गुरुवार को पुलिस महानिदेशक (आपराधिक जांच विभाग, विशेष इकाइयां और आर्थिक अपराध) के रूप में पदोन्नत किया गया है।

एक शीर्ष पुलिस सूत्र ने कहा, यह एक नियमित स्थानांतरण है, क्योंकि कमोबेश सभी नगर आयुक्तों का कार्यकाल लगभग एक वर्ष का होता है। संयोगवश, पंत को सिविल लिस्ट में राव से ज्यादा रैंक हासिल हुई थी। वे राज्य आईपीएस सर्किल में काफी नाम रखते हैं।

भास्कर राव की उस समय काफी तारीफ हुई थी जब लॉकडाउन की घोषणा होने पर उन्होंने प्रभावी ढंग से इसे लागू किया। वे सोशल मीडिया के जरिए लोगों के साथ जुड़े रहे हैं और अपने ट्विटर हैंडल का इस्तेमाल उनसे प्रभावी ढंग से संवाद करने के लिए करते हैं।