logo
अरबपतियों के लिए घर खरीदने का पसंदीदा ठिकाना बन रहा बेंगलूरु
 
अरबपतियों के लिए घर खरीदने का पसंदीदा ठिकाना बन रहा बेंगलूरु
प्रतीकात्मक चित्र। स्रोत: PixaBay

क्वेस कॉर्प के प्रमोटर ने 52 करोड़ रुपए में बेंगलूरु की ‘अरबपति गली’ में बंगला खरीदा

बेंगलूरु/दक्षिण भारत। अचल संपत्ति से संबंधित एक नामी वेबसाइट की मानें तो बेंगलूरु अरबपतियों के लिए घर खरीदने का पसंदीदा ठिकाना बन रहा है। इसके अनुसार, क्वेस कॉर्प के प्रमोटर ने बेंगलूरु के पॉश कोरमंगला इलाके में एक बंगला खरीदा है जिसका क्षेत्रफल करीब 9,507 वर्ग फुट और कीमत 52 करोड़ रुपए है। अजीत अब्राहम इसाक ने सिंगापुर के एनआरआई से यह संपत्ति लगभग 58,000 रुपए प्रति वर्ग फुट के हिसाब से खरीदी, जो 18 जून, 2021 को रजिस्टर्ड की गई थी।

बता दें कि संपत्ति के कारोबार से जुड़े लोग कोरमंगला स्थित तीसरे ब्लॉक को ‘अरबपतियों का स्वर्ग’ भी कहते हैं क्योंकि देश के कई बड़े उद्यमी इस इलाके में रहते हैं। इनमें इंफोसिस के नंदन नीलेकणी, के गोपालकृष्णन, नारायण हेल्थ के डॉ. देवी शेट्टी, फ्लिपकार्ट के सचिन और बिन्नी बंसल जैसे नाम शामिल हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार, छह ब्लॉकों में से तीसरा ब्लॉक बड़े भूखंडों के आकार के कारण सबसे महंगा है। 4,000 वर्ग फुट में फैले बंगले की कीमत लगभग 25,000 रुपए प्रति वर्ग फुट है।

फ्लिपकार्ट के संस्थापक सचिन बंसल ने इस क्षेत्र में 10,000 वर्ग फुट की संपत्ति 45,000 रुपए प्रति वर्ग फुट की दर से खरीदी है। इससे पहले उन्होंने इसी क्षेत्र में साल 2016 में 25,000 वर्ग फुट में एक संपत्ति खरीदी थी। विशेषज्ञों के अनुसार, बेंगलूरु स्थित एक फर्म के मालिक ने इस क्षेत्र में लगभग 55,000 रुपए प्रति वर्ग फुट की दर पर संपत्ति खरीदी है।

25 साल पहले विकसित
जमीनों के लेनदेन से जुड़े एक शख्स ने कहा, खरीदार इस ‘अरबपति गली’ में स्थित केवल बड़े आकार के भूखंडों के लिए ऊंची कीमत चुकाने को तैयार हैं क्योंकि इसकी आपूर्ति सीमित है। इस क्षेत्र में करीब 40 भूखंड हैं जो लगभग 25 साल पहले विकसित किए गए थे।

इसके अलावा बेंगलूरु में ऊंची कीमत पर जमीनों के लेनदेन के लिए कोरमंगला, लावेल रोड, वसंत नगर, रिचमंड टाउन, अशोक नगर, राजमहल विलास एक्सटेंशन, सदाशिवनगर, इंदिरानगर का नाम शामिल है।

ये सौदे चर्चा में
उक्त वेबसाइट की एक रिपोर्ट के अनुसार, ऑनलाइन किराना कंपनी बिगबास्केट के सह-संस्थापक अभिनय चौधरी ने हाल में एप्सिलॉन में 9,716 वर्ग फुट का प्लॉट खरीदा है, जो कि पंजीकरण डेटा के मुताबिक 12.25 करोड़ रुपए में लिया गया है। इसी वेबसाइट की रिपोर्ट में बताया गया है कि नारायणा हेल्थ के चेयरमैन डॉ. देवी प्रसाद शेट्टी के बेटे अनेश शेट्टी ने जनवरी में कोरमंगला में 18.57 करोड़ रुपए का एक घर खरीदा था। एक अन्य सौदे में, सदरलैंड ग्लोबल के अध्यक्ष और सीईओ दिलीप आर वेलोडी ने जनवरी 2021 में इंदिरा नगर में एचएएल के दूसरे चरण में 8 करोड़ रुपए में घर खरीदा था।

‘बंगला बने न्यारा’
वेबसाइट को मिले दस्तावेतों के अनुसार, पिछले कुछ वर्षों में कोरमंगला में कुछ अन्य बड़े सौदे हुए हैं। इनमें नंदन नीलेकणी का एनआरजेएन फैमिली ट्रस्ट (दिसंबर 2019 में 39.8 करोड़ रुपए), राजा बागमाने (नवंबर में 43.2 करोड़ रुपए) द्वारा किए गए सौदे शामिल हैं। इसके अलावा नंदन नीलेकणी की बेटी जाह्नवी नीलेकणी ने दिसंबर 2019 में 30 करोड़ रुपए में बंगला खरीदा था। अशोक नगर में किंगफिशर टावर्स बेंगलूरु में सबसे महंगे सौदे के तौर पर देखा जाता है। दस्तावेज बताते हैं कि जून 2020 में, इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति की पत्नी सुधा मूर्ति ने इस प्रोजेक्ट में 28 करोड़ रुपए में संपत्ति खरीदी थी।