logo
बेंगलूरु: बेस्कॉम ने टैरिफ बढ़ोतरी घटाने का लिया फैसला
 
बेंगलूरु: बेस्कॉम ने टैरिफ बढ़ोतरी घटाने का लिया फैसला
प्रतीकात्मक चित्र। फोटो स्रोत: PixaBay

बेंगलूरु/दक्षिण भारत। बेस्कॉम ने प्रति यूनिट 1.39 रुपए की कुल टैरिफ वृद्धि करने का प्रस्ताव रखते हुए अपने घरेलू उपभोक्ताओं को रियायत देने का फैसला किया है।

कर्नाटक विद्युत नियामक आयोग की तरफ से बताया गया है कि बेस्कॉम 200 यूनिट तक कम ऊर्जा शुल्क लेने का प्रस्ताव लेकर आ रही है क्योंकि राज्य के पास बिजली भंडार काफी है। इस प्रस्ताव को घरेलू श्रेणी के उपभोक्ताओं की बिजली खपत करने के आधार पर तैयार किया गया है।

नए प्रस्ताव के अनुसार 200 यूनिट तक के स्लैब में टैरिफ की दरें समान रहेंगी जिससे इस श्रेणी के तहत बिक्री बढ़ेंगी। बेस्कॉम ने एचटी इंडस्ट्रियल, कमर्शियल या एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स और हॉस्पिटल्स के लिए इंसेंटिव स्कीम का भी प्रस्ताव रखा है जिनकी खपत 1 लाख यूनिट से अधिक है।

इसके अतिरिक्त चालू वर्ष के लिए एक महीने में वास्तविक खपत पिछले वर्ष की औसत खपत से 10 प्रतिशत अधिक होने का अनुमान लगाया गया है। इस प्रोत्साहन योजना के माध्यम से बेस्कॉम एचटी उपभोक्ताओं से अतिरिक्त राजस्व हासिल करने का प्रयास भी करेगा।

एक अधिकारी ने इस बारे में बताया कि इस योजना से एचटी बिक्री को बढ़ावा मिल सकता है जो वित्त वर्ष 2022 के दौरान आयोग द्वारा अनुमोदित एचटी बिक्री लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए बेस्कॉम के करीब आने में मदद करेगा।