बेंगलूरु/दक्षिण भारत। कोविड-19 महामारी के प्रसार को रोकने के लिए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के मद्देनजर बेंगलूरु पुलिस लगातार गश्त करने के साथ ही आधुनिक तकनीकी की मदद भी ले रही है। इससे न केवल विस्तृत इलाके पर नजर रखना संभव होता है, साथ ही नागरिकों से लॉकडाउन का पालन करवाने और किसी को समय पर मदद भेजना भी आसान होता है।

इस कार्य के लिए बेंगलूरु पुलिस ड्रोन का इस्तेमाल कर रही है। आसमान पर मंडराते ये ड्रोन जब तस्वीरें भेजते हैं तो पुलिस एक विशाल भूभाग पर आसानी से नजर रख पाती है, जो परंपरागत गश्त में संभव नहीं होता था। एक ड्रोन ​वीडियो में देखा गया कि शहर की सड़कों पर पुलिस मुस्तैदी से गश्त लगा रही है।

इस दौरान आम रास्तों पर सन्नाटा पसारा हुआ है। लोग अपने घरों में हैं, व्यावसायिक कार्यों में इस्तेमाल होने वाली इमारतें बंद हैं। पुलिस वाहन सड़कों पर दौड़ रहे हैं और पुलिसकर्मी ड्रोन के जरिए इस बात का ध्यान रख रहे हैं कि लॉकडाउन का पालन सुनिश्चित किया जाए। कुछ इमारतों पर लोग चहलकदमी कर रहे हैं, वे भी ड्रोन में नजर आते हैं।

बता दें कि देश के विभिन्न शहरों में पुलिस ड्रोन के जरिए निगरानी कर रही है। इससे लोगों के अनावश्यक रूप से इकट्ठे होने जैसी गतिविधियों का पता लगाकर कार्रवाई की जा सकती है। वहीं, जहां कोरोना वायरस संक्रमण के अधिक मामले सामने आए हैं, ड्रोन से निगरानी के बाद लोग एहतियात बरत रहे हैं कि अगर बेमकसद बाहर गए तो मुश्किल में पड़ जाएंगे।