logo
कर्नाटक: मार्च के पहले सप्ताह तक शुरू होगा बुजुर्गों का टीकाकरण
 
कर्नाटक: मार्च के पहले सप्ताह तक शुरू होगा बुजुर्गों का टीकाकरण
फोटो स्रोतः PixaBay

बेंगलूरु/दक्षिण भारत। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि मार्च के पहले सप्ताह तक कर्नाटक में 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों और सभी उम्र के वयस्कों का टीकाकरण शुरू हो जाएगा।

हालांकि, इन समूहों की गणना के लिए केंद्र के दिशानिर्देशों का इंतजार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस उम्र के लोगों के लिए हम मतदाता सूची के डेटा का उपयोग करेंगे। 50 से कम उम्र वालों के लिए हम अपने हेल्थ वॉच सर्वे का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन जब तक हमें दिशानिर्देश नहीं मिलते तब तक प्रक्रिया शुरू नहीं की जाएगी।

वहीं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की प्रबंध निदेशक डॉ. अरुंधति चंद्रशेखर ने बताया कि स्वास्थ्य और फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीकाकरण के लिए राज्य द्वारा निर्धारित समय सीमा 20 फरवरी है।

उन्होंने कहा कि राज्य में कैंसर रोगियों और अंग प्रत्यारोपण प्राप्त करने वालों का एक डेटाबेस है जिसका हम इस्तेमाल करेंगे।

स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि अब तक टीकाकरण के बाद 15 गंभीर प्रतिकूल लक्षण सामने आए हैं जिनमें मामूली लोगों में हल्का बुखार, सिरदर्द, चक्कर आना और शरीर में दर्द शामिल है।

उन्होंने कहा कि लोग मामलों की कम संख्या के कारण कोविड के लिए बताई गई गाइडलाइंस का पालन नहीं कर रहे हैं जिससे मामले बढ़ रहे हैं।

गौरतलब है कि कोविड टीकाकरण शुरू होने के एक महीने बाद कर्नाटक में टीकाकरण के 16 गंभीर प्रतिकूल लक्षण लोगों में देखे गए हैं जिनमें से 3 की मृत्यु हो गई है।