logo
कर्नाटक में 23 अगस्त से नौवीं से 12वीं कक्षा के लिए स्कूल फिर से खुलेंगे: बोम्मई
 
कर्नाटक में 23 अगस्त से नौवीं से 12वीं कक्षा के लिए स्कूल फिर से खुलेंगे: बोम्मई
कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई। फोटो स्रोत: फेसबुक पेज।

बेंगलूरु/भाषा। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने शुक्रवार को कहा कि कर्नाटक सरकार ने नौवीं से बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए 23 अगस्त से स्कूल खोलने का फैसला किया है। राज्य में कोविड-19 की स्थिति का जायजा लेने के बाद, उन्होंने कहा कि सरकार ने केरल और महाराष्ट्र की सीमा से सटे जिलों में सप्ताहांत कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है और राज्य भर में मौजूदा रात्रिकालीन कर्फ्यू रात 10 बजे के बजाय रात नौ बजे से शुरू होगा।

मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को राज्य में कोविड-19 की स्थिति पर चर्चा करने के लिए स्वास्थ्य और शिक्षा विशेषज्ञों, मंत्रियों और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक बैठक की। बोम्मई ने कहा, ‘हमने वर्तमान कोविड स्थिति पर चर्चा की है, आने वाले दिनों में संक्रमण दर में संभावित वृद्धि या कमी के बारे में अखिल भारतीय स्तर पर कुछ निर्देश आए हैं, जिसके आधार पर हमने कुछ निर्णय लिए हैं।’

उन्होंने यहां पत्रकारों से बात करते हुए कहा, हमने केरल और महाराष्ट्र की सीमा से लगे जिलों में सप्ताहांत कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है और राज्य भर में रात का कर्फ्यू रात 10 बजे के बजाय रात 9 बजे से शुरू होगा (यह रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक होगा) और पुलिस को इसे सख्ती से लागू करने के लिए कहा गया है।

फिलहाल राज्य में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू लगा हुआ है। बोम्मई ने कहा कि बैठक में स्कूलों को खोलने के संबंध में शिक्षा और स्वास्थ्य विशेषज्ञों के साथ विस्तृत चर्चा हुई, साथ ही इस संबंध में अन्य राज्यों द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में भी चर्चा हुई। उन्होंने कहा, हमने इस काम को दो चरणों में करने का फैसला किया है। पहले चरण में, नौवीं,10वीं, 11वीं और 12वीं (I और II पीयूसी) की कक्षाएं 23 अगस्त से शुरू होंगी।

उन्होंने कहा कि विशेषज्ञों की राय है कि तीसरी लहर की आशंका को ध्यान में रखते हुए, कक्षा आठ तक प्राथमिक और माध्यमिक कक्षाएं शुरू करने पर अगस्त के अंत तक निर्णय लिया जाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि एक दो दिनों में मंत्रियों के एक नए कोविड-19 कार्य बल का गठन किया जाएगा।