logo
यादगार होगा सफर: केएसआर स्टेशन पर रेलवे का पहला मूवेबल फ्रेशवॉटर टनल एक्वेरियम खोला गया
 
यादगार होगा सफर: केएसआर स्टेशन पर रेलवे का पहला मूवेबल फ्रेशवॉटर टनल एक्वेरियम खोला गया
टनल एक्वेरियम का एक चित्र।

बेंगलूरु/दक्षिण भारत। भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम लि. (आईआरएसडीसी) ने केएसआर बेंगलूरु रेलवे स्टेशन पर रेलवे का पहला मूवेबल फ्रेशवॉटर टनल एक्वेरियम बनाया है। इस कार्य में एचएनआई एक्वाटिक किंगडम का सहयोग लिया गया है। अमेज़न रिवर कॉन्सेप्ट पर आधारित यह एक्वेरियम मोहम्मद इस्माइल द्वारा जनता के लिए एक जुलाई से खोल दिया गया है। इस अवसर पर बेंगलूरु के डिवीज़नल रेलवे मैनेजर और वरिष्ठ रेलवे व आईआरएसडीसी अधिकारी मौजूद थे। बालिका समृद्धि जैन इसकी पहली विजिटर बनीं।

इसका लुत्फ उठाने के लिए प्रति व्यक्ति 25 रुपए प्रवेश शुल्क चुकाना होगा। इसके बारे में आईआरएसडीसी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी एसके लोहिया ने कहा, ‘आईआरएसडीसी हमेशा से ही अग्रणी पहलों को शुरू करने में सबसे आगे रहा है। हमारा प्रयास है कि भारतीय रेलवे स्टेशनों को पुनर्विकसित कर हवाईअड्डों के समान बनाया जाए और हमारी उत्कृष्ट सुविधा प्रबंधन पहलों के साथ यात्रियों की खुशी को भी बढ़ाया जाए। इससे यात्रियों का प्रतीक्षा समय उनके लिए नीरस होने के बजाय एक सुखद अनुभव बन जाएगा।’

हालांकि अभी इसका लुत्फ उठाने के लिए एक बार में 25 लोगों को ही प्रवेश दिया जाएगा। साथ ही कोरोना से संबंधित सावधानियों का पालन अनिवार्य होगा। इस एक्वेटिक किंगडम का प्रवेश द्वार बहुत आकर्षक बनाया गया है जहां एक डॉल्फ़िन मुस्कुराहट के साथ अभिवादन करती नजर आती है। बारह फीट लंबे एक्वेटिक किंगडम में अनेक वनस्पतियां और जीव समाए हैं।

इसकी खूबियां इसे खास बनाती हैं। इसमें 3डी सेल्फी एरिया, आकर्षक रंगों के प्लांटेड समुद्री और ट्रापिकल सेक्शन, दो से तीन फीट के एलीगेटर गार, स्टिंग्रेज और ईल समेत शार्क, लॉबस्टर, स्नेल्स और श्रिम्प जैसे जलीय जीव हैं।

बता दें कि रेल यात्रा को सुगम व सुरक्षित बनाने के लिए आईआरएसडीसी को केएसआर बेंगलूरु, पुणे, आनंद विहार, चंडीगढ़ और सिकंदराबाद रेलवे स्टेशनों पर सुविधाओं के इंतजाम संबंधी काम सौंपे गए हैं। इसी सिलसिले में 90 और स्टेशनों तक सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा।