तमिलनाडु में लॉकडाउन 14 जून तक बढ़ाया गया, कुछ ढील भी दी गईं

फोटो स्रोत: PixaBay
फोटो स्रोत: PixaBay

चेन्नई/दक्षिण भारत। तमिलनाडु सरकार ने कोरोना संक्रमण के कारण राज्य में लागू लॉकडाउन को 14 जून तक बढ़ा दिया है। हालां​कि इस दौरान कुछ ढील भी दी गई हैं। मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने शनिवार को इस संबंध में घोषणा की।

इस अवधि में आवश्यक वस्तुओं की दुकानों को खोलने की इजाजत दी गई है। साथ ही सरकारी दफ्तरों में कामकाज दोबारा शुरू करने को हरी झंडी दिखा दी गई है। राज्य में कोरोना मामलों की स्थिति के बारे में जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री स्टालिन ने कहा कि कुल मिलाकर हालात ​काबू में हैं। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि कोयंबटूर और नीलगिरि सहित 11 जिलों में संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं।

सरकार द्वारा जारी विज्ञप्ति में बताया गया कि यहां अन्य क्षेत्रों की तुलना में पाबंदियों में कम छूट होगी। सरकार ने सब्जी दुकानदारों, फूल विक्रेताओं, फुटपाथ पर सामान बेचने वालों को राहत देते हुए इन्हें सुबह छह से शाम पांच बजे तक बिक्री की इजाजत दी है।

वहीं, सरकारी दफ्तरों में ​सिर्फ 30 प्रतिशत कर्मचारी संख्या के साथ कामकाज दोबारा शुरू होगा। लोगों की तादाद सीमित करने के लिए उपरजिस्ट्रार कार्यालय 50 प्रतिशत तक टोकन जारी करेगा। माचिस उद्योग को कुछ और छूट देते हुए इसमें 50 प्रतिशत श्रमिकों को काम करने की इजाजत दी गई है।

इसी प्रकार सरकार ने कोयंबटूर, तिरुपुर, सेलम, करूर और इरोड जैसे शहरों में निर्यात इकाइयों और कच्चा माल निर्माण करने वाले कारखानों को काम की छूट दी है, लेकिन यहां श्रमिकों की तादाद केवल 10 प्रतिशत होनी चाहिए।

सरकार ने बताया कि घोषित की गई यह छूट सात जून से देय होगी। इस दौरान कोरोना की रोकथाम संबंधी सावधानियों का पालन करना अनिवार्य होगा।