सोशल मीडिया की ताकत: कार से उतरकर नदी में कचरा फेंकना पड़ गया महंगा

वायरल वीडियो से लिया गया चित्र।
वायरल वीडियो से लिया गया चित्र।

मेंगलूरु/दक्षिण भारत। सोशल मीडिया एक ऐसी ताकत है जिसका सकारात्मक इस्तेमाल किया जाए तो यह बड़ा बदलाव ला सकती है। कोरोना काल में कई लोगों को इसके जरिए मदद मिली, वहीं मेंगलूरु में एक महिला द्वारा स्वच्छता के नियमों की धज्जियां उड़ाई गईं, तो उसके खिलाफ तुरंत कार्रवाई भी हुई।

दरअसल सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें देखा गया कि एक महिला लाल रंग की कार से उतरती है। उसके हाथ में प्लास्टिक बैग होता है जिसमें कचरा भरा है। वह नेत्रावती पुल पर लगी तारबंदी से बैग नदी में फेंकती है।

महिला के साथ एक युवती, ​जो संभवत: उसकी बेटी है, भी दिखाई देती है। इस दौरान किसी ने वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया, जहां लोग उक्त महिला के ऐसे व्यवहार पर सवाल उठाने लगे।

नदी को दूषित करना और इस समय जब कोरोना महामारी जोरों पर है, उसमें कचरा डालना सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए गंभीर संकट पैदा कर सकता है। जब लोगों ने कार्रवाई को लेकर मांग की तो पुलिस हरकत में आई और कार को जब्त कर लिया।

इस संंबंध में मेंगलूरु शहर निकाय के वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी की शिकायत पर मामला दर्ज किया गया है। यह कार्रवाई कन्कन्डी पुलिस द्वारा की गई, जिसके बाद एसीपी दक्षिण रंजीत और टीम की तारीफ की जा रही है। साथ ही जनता से अपील की जा रही है कि जलाशयों तथा सार्वजनिक स्थानों की स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें।