तमिलनाडु: पहले चरण में 85 हजार लोगों को मिलेगी वैक्सीन

प्रतीकात्मक चित्र। फोटो स्रोत: PixaBay
प्रतीकात्मक चित्र। फोटो स्रोत: PixaBay

चेन्नई/दक्षिण भारत। देशभर में शुरू हुए कोरोना महामारी टीकाकरण के पहले चरण के लिए सरकारी और निजी अस्पतालों के लगभग 72,000 स्वास्थ्य कर्मचारियों ने अब तक खुद को कोविन ऐप पर रजिस्टर्ड किया है, जिनको वैक्सीन लगने की तारीख, समय और सेंटर की जानकारी मैसेज से मिलेगी।

नगर निगम आयुक्त जी प्रकाश ने बताया कि टीकाकरण अभियान के पहले चरण के आखिर तक चेन्नई नगर निगम में काम करने वाले लगभग 85,000 स्वास्थ्य कर्मचारियों को वैक्सीन लगाए जाने की उम्मीद है।

वहीं अगर हम तीनों चरणों को देखें तो वैक्सीन के लिए श्रेणीबद्ध तरीके से पहले चरण में हैल्थकेयर वर्कर्स, डॉक्टरों और पैरामेडिकल कर्मचारियों को शामिल किया जाएगा जो 7-10 दिनों के भीतर पूरा होने की उम्मीद है।

इसके बाद पुलिस विभाग से जुड़े लोग, स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े कर्मचारियों सहिक अन्य चिह्नित फ्रंटलाइन वर्कर्स को दूसरे चरण में टीका लगाया जाएगा। वहीं तीसरे चरण में बुजुर्गों और पहले से किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित लोग टीकाकरण में शामिल किए जाएंगे।

वैक्सीन सेंटरों के बारे में जानकारी देते हुए निगम आयुक्त ने बताया कि पहले चरण के लिए दो निजी अस्पतालों (अपोलो और एमजीएम) के अलावा सामुदायिक केंद्र एवं पीएचसी सहित 16 टीकाकरण सेंटर बनाए गए हैं जिनको आने वाले समय में लोगों की संख्या के हिसाब से बढ़ाया जाएगा।

इसके अलावा वैक्सीन लगाने के लिए नर्सों सहित 572 कर्मचारियों को तैयार किया गया और पिछले महीने 1,716 अन्य कर्मचारियों को भी ट्रेनिंग दी गई है।