logo
अब चेन्नई को मिलेगा अपना ‘टाइम स्क्वायर’
 
अब चेन्नई को मिलेगा अपना ‘टाइम स्क्वायर’
कंपनी द्वारा जारी किया गया चित्र

मुख्यमंत्री पलानीस्वामी ने एसपीआर सिटी में द सिटीजन स्क्वायर की आधारशिला रखी

चेन्नई/दक्षिण भारत। मुख्यमंत्री ईके पलानीस्वामी ने सोमवार को मार्केट ऑफ इंडिया एसपीआर सिटी में सोशल इन्फ्रा प्रोजेक्ट द सिटीजन स्क्वायर (सेंट्रल प्लाज़ा) की आधारशिला रखी। सिटीजन स्क्वायर इंडिया ग्लोबल ट्रेड ज़ोन, रिटेल, एंटरटेनमेंट और कार्यालयों के संगम पर होगा। यह तमिलनाडु सरकार द्वारा आयोजित ग्रोथ एंड इंवेस्टमेंट कॉन्क्लेव 2020 में हुआ था।

अब यह टाइम्स स्क्वायर न्यूयॉर्क की तरह लगता है, जो कि मैनहट्टन के मिड टाउन में वाणिज्यिक, खुदरा और मनोरंजन का एक प्रमुख व्यावसायिक चौराहा है। हालांकि टाइम्स स्क्वायर के विपरीत, सिटीजन स्क्वायर ट्रैफिक जंक्शन के बीच में नहीं है, बल्कि आयोजनों को समायोजित करने के लिए अच्छी तरह से योजनाबद्ध है।

चेन्नई को ग्लोबल ट्रेडिंग हब बनाने के उद्देश्य से मार्केट ऑफ़ इंडिया होने के नाते, सिटीजन स्क्वायर 2.5 एकड़ यानी 100,000 वर्ग फीट में फैला होगा। यह एक विचार है जिसकी टाउन प्लानिंग में सर्वश्रेष्ठ वैश्विक परंपराओं को लाने के लिए कल्पना की गई है।

सिटीजन स्क्वायर मार्केट ऑफ़ इंडिया के बीच एक खुला क्षेत्र होगा, यह 5,000 प्लस ग्लोबल स्टोर्स और 600,000 वर्ग फीट के रिटेल जोन की क्षमता के रूप में व्यापार के लिए सॉफ्ट पावर लाएगा। यह व्यापार के साथ-साथ स्थानीय नागरिकों और कारोबारी पर्यटकों के लिए प्रमुख मनोरंजन केंद्र भी होगा।

मुख्यमंत्री ने 15,000 लोगों को रोजगार प्रदान करने वाले 1.5 मिलियन स्क्वायर फीट के एसपीआर सिटी आईटी पार्क की नींव रखने के लिए ग्रोथ एंड इन्वेस्टमेंट कॉन्क्लेव की अध्यक्षता भी की।

कंपनी ने बताया कि सिटीजन स्क्वायर के पीछे बड़ा विचार मार्केट ऑफ़ इंडिया को सक्षम करना है। यह एसएमई और उनके व्यापार डीलरों जैसे इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, पैकेज्ड फूड्स, भवन निर्माण सामग्री, होम डेकोर, रत्न और आभूषण, कपड़ा और सहायक उपकरण आदि के लिए 365 दिन एक्सपो टाइप सेटअप प्रदान करता है। इससे यह वोकल फॉर लोकल और मेक इन इंडिया को बढ़ावा देता है।

यह 13 स्क्रीन सिनेमा सहित खुदरा, रेस्तरां, होटल और मनोरंजन का बेहतरीन उपयोग करके कारोबारी पर्यटकों को सामाजिक आधार प्रदान करता है। इसके फ्ली मार्केट और स्थानीय उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए ओपन कन्वेंशन सेंटर बनने की उम्मीद भी है। ट्रस रूफिंग सिस्टम के साथ कवर किए जाने पर, इसकी ऊंचाई 30 मीटर या 100 फीट से अधिक होने की संभावना है।

ऐसे युग में जहां अधिकांश डेवलपर्स का विचार हर इंच जमीन का उपभोग करने का है, सेंट्रल प्लाजा शहर में एक राहत लाएगा और मनोरंजन के लिए राह तलाश कर रहे कारोबारियों और नागरिकों को नए अवसर देगा।