logo
कोरोना की तीसरी लहर का सामना करने के लिए तमिलनाडु तैयार: राज्यपाल
 
कोरोना की तीसरी लहर का सामना करने के लिए तमिलनाडु तैयार: राज्यपाल
तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित। फोटो स्रोत: राजभवन वेबसाइट।

चेन्नई/दक्षिण भारत। तमिलनाडु सरकार ने राज्य के लिए कोरोना वैक्सीन आवंटन बढ़ाने के लिए केंद्र से आग्रह किया है। साथ ही कहा कि चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा जारी चेतावनी के अनुसार संभावित तीसरी लहर का मुकाबला करने के लिए स्वास्थ्य सेवाओं के बुनियादी ढांचे को और मजबूत किया जा रहा है।

यह बात राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने नवगठित 16वीं विधानसभा में अपने पारंपरिक अभिभाषण में कही। इसमें कहा गया कि मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के नेतृत्व वाली द्रमुक सरकार ने जब सत्ता संभाली थी, तो कोरोना महामारी की दूसरी लहर देश और तमिलनाडु में व्याप्त तात्कालिक संकट थी।

टीकाकरण प्रदर्शन में काफी सुधार
राज्यपाल ने कहा कि जहां वैक्सीन को लेकर काफी हिचकिचाहट थी, तमिलनाडु के टीकाकरण प्रदर्शन में काफी सुधार हुआ है। यह कहते हुए कि केंद्र सरकार द्वारा प्रदान किया गया आवंटन पर्याप्त साबित हो रहा है, राज्यपाल ने भारत सरकार से तमिलनाडु के लिए टीकों के आवंटन को बढ़ाने का आग्रह किया।

राज्यपाल ने कहा कि मुख्यमंत्री व्यापक स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत म्यूकोर्मिकोसिस सहित कोविड से संबंधित उपचार के लिए कवरेज को उदार बनाकर आम आदमी के लिए निजी चिकित्सा सुविधाओं तक पहुंच को बढ़ाया गया है, टीकाकरण अभियान को भी तेज किया गया है।

महामारी के खिलाफ लड़ाई प्राथमिकता
राज्यपाल के भाषण के अनुसार, कोरोना रोकथाम गतिविधियों में चुनाव प्रक्रिया के दौरान उत्पन्न शिथिलता को दूर करने के लिए मुख्यमंत्री ने अन्य सभी कार्यों से ऊपर महामारी के खिलाफ लड़ाई को बहुत सही प्राथमिकता दी।

यह बताते हुए कि युद्ध स्तर पर ऑक्सीजन बेड सहित चिकित्सा बुनियादी ढांचे की उपलब्धता में काफी वृद्धि की गई है, राज्यपाल ने कहा कि ऑक्सीजन और आवश्यक जीवन रक्षक दवाओं की आवश्यकता में अभूतपूर्व वृद्धि को विशेष प्रयासों के माध्यम से पूरा किया गया है।