यूएई की राजकुमारी कासिमी मंदिर में पूजन करते हुए।
यूएई की राजकुमारी कासिमी मंदिर में पूजन करते हुए।

राजकुमारी हिंद अल कासिमी ने भारत और भारतीय संस्कृति की तारीफ की

नई दिल्ली/दुबई/दक्षिण भारत। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की राजकुमारी एक मंदिर में क्या गईं, कट्टरपं​थी उन पर बुरी तरह भड़क उठे। दरअसल राजकुमारी हिंद अल कासिमी हाल में भारत आईं तो उन्होंने चेन्नई स्थित एक मंदिर में पूजा की। उन्होंने मंदिर दर्शन का एक वीडियो अपने ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट किया तो कट्टरपंथी आगबबूला हो गए।

राजकुमारी कासिमी ने चेन्‍नई के गोल्‍डन टेंपल का यह वीडियो पोस्ट किया था, जिसके बाद कट्टरपंथी उनके लिए सोशल मीडिया पर ‘काफिर’ शब्द का इस्तेमाल कर अभद्र टिप्पणियां करने लगे। हालांकि, राज​कुमारी कासिमी इन कट्टरपंथियों से नहीं घबराईं और उन्हें जोरदार जवाब दिया।

अपने जवाब में राजकुमारी ने कहा कि मैंने मुस्लिम होने के बाद भी मंदिर जाकर पूजा की और मुझे वहां अद्भुत ऊर्जा का अहसास हुआ। उन्होंने भारत के प्राकृतिक सौंदर्य को सराहते हुए कहा कि मैंने भारत में पुड्डुचेरी के पहाड़ों को देखा। मैं खेतों में गई।

राजकुमारी हिंद अल कासिमी ने अपने ट्वीट में भारतीय महिलाओं के परिधान का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि साड़ी और बिंदी खरीदी। मैंने गोल्‍डन टेंपल की यात्रा की। उन्होंने केले के पत्ते पर खाना खाने का अनुभव भी साझा किया।

https://platform.twitter.com/widgets.js

राजकुमारी ने बताया कि स्वर्णनिर्मित इस मंदिर में लक्ष्‍मी, शिव, हनुमान के दर्शन कर उन पर जल अर्पित किया। उन्होंने कहा, मैं मुस्लिम हूं, लेकिन लोगों के साथ प्रार्थना को साझा करने के लिए गई थी। उन्होंने अपने प्रशंसकों से कहा कि उन्हें अद्भुत भारत को देखना चाहिए।

दूसरी ओर, कट्टरपंथियों ने कहा कि राजकुमारी द्वारा पूजा करना ‘हराम’ है। हालांकि, राजकुमारी ने ऐसे लोगों को जवाब देते हुए इसे खारिज किया। उन्होंने कहा, यह हराम तब होता जब मैंने अपने खुदा के अलावा किसी और ईश्‍वर की इबादत की होती। मैं अपने खुदा की इबादत करती हूं।

राजकुमारी ने मंदिर की वास्तुकला की खूब तारीफ की। उन्होंने कहा, मैं मंदिर की वास्‍तुकला से बेहद प्रभावित हुई और सोने के मंदिर के ढांचे ने मन को मोह लिया। मैंने नए दोस्‍तों से मुलाकात की और उनके साथ खाना खाया। उनसे संस्‍कृति और धर्म पर बात की। राजकुमारी ने अभद्र टिप्पणी करने वालों से पूछा, इसमें गलत क्‍या है? उन्होंने ‘काफिर’ कहने वाले लोगों को ट्वीट में बताया, क्‍या आप जानते हैं कि अगर आप दूसरे मुस्लिम को काफिर बुलाते हैं तो यह पाप है? अज्ञानवश अगर आप नहीं जानते हैं तो मैं आपको बता देती हूं।

उन्होंने भारत के लिए कहा कि यह स्वतंत्र राष्ट्र है और जिसकी चाहे, पूजा कर सकता है। वहीं, राजकुमारी के लिए अमर्यादित शब्दों का इस्तेमाल करने वाले लोगों को भारतीय यूजर्स ने आड़े हाथों लिया। उन्होंने राजकुमारी के वीडियो का स्वागत करते हुए कहा कि इससे सर्वधर्म समभाव की भावना मजबूत होगी।