महिला ने राहुल के सामने की नारायणसामी की शिकायत, अनुवाद में ‘खेल’ कर गए सीएम!

सीएम की शिकायत करती हुई महिला। फोटो: वायरल वीडियो।
सीएम की शिकायत करती हुई महिला। फोटो: वायरल वीडियो।

पुडुचेरी/दक्षिण भारत। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को यहां मछुआरा समुदाय के लोगों से बातचीत की और मछली पकड़ने के दौरान उनकी समस्याओं को समझने के लिए नौका में उनके साथ यात्रा करने की इच्छा व्यक्त की।

केंद्रशासित प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी का अभियान शुरू करने की खातिर यहां आए राहुल ने कहा कि शब्दों के जरिए हर चीज का वर्णन नहीं किया जा सकता है और बेहतर तरीके से समझने के लिए अनुभव की आवश्यकता होती है।

उन्होंने यहां मछुआरों की एक बस्ती की यात्रा के दौरान कहा कि अनुभव का मकसद उनकी समस्याओं और मुद्दों को समझना है क्योंकि प्रश्नों से चीजों का कुछ हद तक ही पता चल सकता है।

इस दौरान हुई एक घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब देखा जा रहा है। दरअसल, एक महिला ने मुख्यमंत्री नारायणसामी की उपस्थिति में ही राहुल के सामने उनकी शिकायत करनी शुरू कर दी। महिला ने कहा कि चक्रवात के दौरान उन्हें बहुत तकलीफों का सामना करना पड़ा, वहीं मुख्यमंत्री उनके हालात जानने के लिए भी नहीं आए।

राहुल गांधी को अंग्रेजी में अनुवाद करके बताते हुए नारायणसामी। फोटो: वायरल वीडियो।
राहुल गांधी को अंग्रेजी में अनुवाद करके बताते हुए नारायणसामी। फोटो: वायरल वीडियो।

यह कहते हुए महिला काफी गुस्से में नजर आ रही थीं। तब नारायणसामी ने उसके शब्दों का अंग्रेजी में अनुवाद कर राहुल को बताया कि वह उनकी तारीफ कर रही हैं! इस तरह मुख्यमंत्री ने आम जनता की शिकायत को तारीफ बताकर वाहवाही पाने की कोशिश की। यह वीडियो सोशल मीडिया में शेयर कर लोग राहुल गांधी को महिला के शब्दों का असली अर्थ बताने की कोशिश कर रहे हैं। वहीं बड़ी संख्या में रोचक टिप्पणी कर रह रहे हैं।

राहुल ने तालियों के बीच कहा, ‘… कुछ चीजें नहीं बोली जा सकती हैं। कुछ अनुभवों का वर्णन नहीं किया जा सकता। इसलिए मुझे आपसे एक मदद की जरूरत है। अगली बार जब मैं यहां आऊंगा, तो मैं मछली पकड़ने वाली नाव में आपके साथ जाना चाहता हूं ताकि आपके अनुभवों को जान सकूं।’

उन्होंने कहा कि इस अनुभव से उन्हें पुडुचेरी के मछुआरों के मुद्दों को समझने में मदद मिलेगी। राहुल ने यहां भारतीदासन राजकीय महिला महाविद्यालय में छात्राओं के साथ बातचीत में जलवायु कार्यकर्ता दिशा रवि की गिरफ्तारी पर प्रतिक्रिया व्यक्त की और कहा कि राष्ट्र के चरित्र को नष्ट किया जा रहा है क्योंकि लोगों को बात करने की अनुमति नहीं दी जा रही है।

राहुल ने कहा, शायद मैं यह कहने पर गिरफ्तार हो जाऊं … यदि आप राष्ट्र को बंद कर रहे हैं और लोगों को डराने और उन्हें बात करने की अनुमति नहीं दे रहे हैं, तो राष्ट्र के चरित्र को नष्ट कर रहे हैं। बता दें कि पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव अप्रैल में होने की उम्मीद है।