रोहित के शतक से भारत के तीन विकेट पर 189 रन

फोटो स्रोत: रोहित शर्मा का फेसबुक पेज।
फोटो स्रोत: रोहित शर्मा का फेसबुक पेज।

चेन्नई/भाषा। रोहित शर्मा के सातवें टेस्ट शतक की मदद से भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन शनिवार को चाय तक तीन विकेट पर 189 रन बना लिए। चाय के समय उपकप्तान अजिंक्य रहाणे 39 और रोहित शर्मा 132 रन बनाकर खेल रहे थे।

रोहित ने 178 गेंदों का सामना करके अपनी पारी में 16 चौके और दो छक्के लगाए, जबकि रहाणे ने 80 गेंद खेलकर पांच चौके जड़े। दोनों ने कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा के विकेट जल्दी गिर जाने के बाद टीम को संकट से निकाला।

दोनों अब तक चौथे विकेट की अटूट साझेदारी में 103 रन जोड़ चुके हैं। इंग्लैंड के लिए मोईन अली, ओली स्टोन और जैक लीच ने पहले सत्र में एक एक विकेट लिया लेकिन दूसरे सत्र में उन्हें सफलता नहीं मिली। स्टुअर्ट ब्रॉड और बेन स्टोक्स कोई भी विकेट लेने में नाकाम रहे।

रोहित ने मोईन को स्वीप शॉट खेलकर 130 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। दूसरे सत्र में हालांकि वह उतने आक्रामक नजर नहीं आए लेकिन उन्होंने कई दर्शनीय शॉट लगाए।

इससे पहले मोईन ने भारत को सबसे करारा झटका दिया जब कोहली कवर ड्राइव लगाने के प्रयास में बोल्ड हो गए। दूसरे छोर पर रोहित ने स्पिन और तेज आक्रमण दोनों को संभलकर खेला।

उन्होंने दूसरे विकेट के लिए चेतेश्वर पुजारा के साथ 85 रन जोड़े। पुजारा ने 58 गेंद में दो चौकों के साथ 21 रन बनाए। पुजारा को जैक लीच ने स्लिप में बेन स्टोक्स के हाथों लपकवाया।

इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनने वाली भारतीय टीम ने नौवीं गेंद पर ही विकेट गंवा दिया जब स्टोन ने शुभमन गिल को खाता खोले बिना पवेलियन भेजा।

भारतीय टीम में तीन बदलाव किए गए हैं और स्पिन गेंदबाजी हरफनमौला अक्षर पटेल ने टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया।

सीनियर तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को आराम देकर मोहम्मद सिराज को टीम में जगह मिली है। वहीं वाशिंगटन सुंदर की जगह कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव खेलेंगे जो दो साल में उनका पहला टेस्ट होगा।

इंग्लैंड टीम में डोम बेस की जगह मोईन अली, जेम्स एंडरसन की जगह स्टुअर्ट ब्रॉड और चोटिल जोफ्रा आर्चर की जगह ओली स्टोन को शामिल किया गया है। विकेटकीपर जोस बटलर की जगह बेन फोक्स ने ली।