शतरंज
शतरंज

अगरतला/भाषा। त्रिपुरा के एक शतरंज-प्रेमी का लॉकडाउन ऑनलाइन अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट दुनियाभर में लोकप्रिय हो गया है, जिसमें 29 देशों के खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया। टूर्नामेंट के आयोजक निर्मल दास ने कहा कि यह टूर्नामेंट नौ जून को समाप्त होगा जिसमें 29 देशों के 2,000 खिलाड़ियों ने भाग लिया। यह अपना 87वां मुकाबला पूरा कर चुका है, जबकि इसका समापन नौ जून को 100वें मैच से होगा जिसमें 15 खिलाड़ियों को नकद पुरस्कार दिया जाएगा।

इसमें भाग लेने वाले खिलाड़ी भारत के अलावा जर्मनी, स्कॉटलैंड, बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका, क्यूबा, चिली, यूक्रेन, ब्राजील, मैक्सिको, दक्षिण अफ्रीका, आस्ट्रेलिया के हैं। टूर्नामेंट लांच करने वाले निर्मल दास ने कहा कि कुछ महीनों पहले उन्होंने चेन्नई के ऑनलाइन शतरंज टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था जिसकी प्रवेश राशि 200 रुपए थी और तब से उन्होंने ऐसे ऑनलाइन टूर्नामेंट के आयोजन की योजना बनाई जो बिना किसी प्रविष्टि राशि के हो।

उन्होंने कहा, ‘जब 24 मार्च को लॉकडाउन घोषित हुआ था तो मैंने सोचा कि यह टूर्नामेंट लोगों को घर पर रहकर सुरक्षित रहने में अहम भूमिका निभा सकता है। इसलिए मैंने इसे 28 मार्च को लॉन्च किया और जल्द ही दुनिया भर से इसको अच्छी प्रतिक्रिया मिली। टूर्नामेंट ‘लि चेस’ एप पर खेला जा रहा है। इस प्रतियोगिता में बुलेट, ब्लिट्ज, रैपिड और ‘क्लासिकल टाइम कंट्रोल’ के मुकाबले हैं।