pittsburgh synagogue shooting
pittsburgh synagogue shooting

पिट्सबर्ग। अमेरिका के पिट्सबर्ग में शनिवार को यहूदियों के धर्मस्थल पर एक शख्स ने गोलियां चलाईं, जिससे 11 लोगों की मौत हो गई। वहीं छह लोग घायल हो गए। विभिन्न मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, घायलों में तीन पुलिसकर्मी शामिल हैं। जवाबी कार्रवाई में हमलावर घायल हो गया, जिसे पकड़ लिया गया है। करीब 46 साल के इस शख्स का नाम रॉबर्ट बोवर्स है।

हमलावर को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस उससे पूछताछ कर इस हमले की वजह जानने में जुटी है। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, हमलावर ने इस धर्मस्थल में घुसकर यहूदियों के खिलाफ नफरत भरे नारे लगाए और अंधाधुंध गोलियां चलाने लगा।

इस घटना के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा है कि पिट्सबर्ग की यह घटना जितना सोचा गया, उससे कहीं ज्यादा भयानक है। ट्रंप ने लिखा है कि उन्होंने स्थानीय मेयर और गवर्नर से बात की है। साथ ही संघ सरकार हर प्रकार से उनके साथ रही है और रहेगी।

ट्रंप ने बेहद सख्त रुख दिखाते हुए कहा कि इस किस्म का अपराध करने वाले शख्स को सज़ा-ए-मौत दी जानी चाहिए। इसके अलावा उन्होंने धर्मस्थल के भीतर सुरक्षाकर्मी तैनात रहने की जरूरत पर जोर दिया।

शनिवार का दिन ही क्यों?
हमलावर ने इस घटना को अंजाम देने के लिए शनिवार का दिन चुना। दरअसल यहूदी धर्म में शनिवार का विशेष महत्व है। इसे बहुत पवित्र माना जाता है। इस दिन यहूदी लोग अपने धर्मस्थल सिनेगॉग में जाकर आराधना करते हैं।

यहूदी दुनिया के सबसे पुराने धर्मों में से एक है। दूसरे महायुद्ध और उससे पहले भी जर्मनी में यहूदियों का नरसंहार किया गया। इस कांड पर कई फिल्में बनीं। बाद में वर्ष 1948 में इजरायल का उदय हुआ जहां काफी तादाद में यहूदियों को बसाया गया। आज यह देश शोध, विज्ञान, सेना, कृषि और अत्याधुनिक आविष्कारों के क्षेत्र में विशेष पहचान रखता है।

शनिवार को हुए गोलीकांड के बाद इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बयान जारी किया है। नेतन्याहू ने कहा है कि उनका देश अमेरिका के साथ है। .. पुलिस ने धर्मस्थल से लोगों को बाहर निकालकर सुरक्षित जगह पर पहुंचाया। ​घटनास्थल की तस्वीरों में देखा गया कि वहां काफी संख्या में पुलिस की गाड़ियां खड़ी थीं, जिन्होंने इलाके को घेर रखा था।

ये भी पढ़िए:
– आतंक की आग में झुलसा पाकिस्तान तो आया होश, अब देगा 14 आतंकियों को सज़ा-ए-मौत
– वीडियो: अदालत से भागे अपराधी तो जज ने दिखाई हिम्मत, दौड़ लगाकर दबोचा
– करवा चौथ पर धूम मचा रहा सपना का ‘मेरा चांद’ गाना, 9 करोड़ से ज्यादा बार देखा गया
– चाकू लेकर स्कूल में घुसी महिला ने किया हमला, 14 बच्चे घायल