Before-After
Before-After

जकार्ता। इंडोनेशिया में भूकंप और सुनामी के बाद बिगड़े हालात की भयावह तस्वीरें सामने आ रही हैं। इस प्राकृतिक आपदा ने भयंकर विनाश किया है। अब इंडोनेशिया के एक गांव की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इसे देखने के बाद आप अंदाजा लगा सकते हैं कि भूकंप और सुनामी ने कितने बड़े स्तर पर तबाही मचाई है। दरअसल यह सैटेलाइट तस्वीर एक गांव की है। इसमें आपदा से पहले और बाद के हालात दिखाए गए हैं।

पहले जहां यह गांव काफी आबाद था और यहां काफी घनी बसावट थी। आपदा के बाद यह गांव पूरा उजड़ गया। यहां घरों को बहुत नुकसान हुआ है और काफी लोग मारे जा चुके हैं। यह तस्वीर इंडोनेशिया के बालारोआ इलाके की है। जब यहां आपदा आई तो आबाद गांव को वीराने में तब्दील कर गई।

यह तस्वीर देख लोग उस दिन की कल्पना कर रहे हैं। साथ ही दिवंगत लोगों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की जा रही है। दुनियाभर में इंडोनेशिया के लिए मदद की अपील की जा रही है। कई संगठन वहां सरकारी एजेंसियों के साथ मिलकर बचाव एवं राहत कार्यों में जुटे हैं। लोगों का कहना है कि उन्होंने ऐसी तबाही पहले कभी नहीं देखी। हालांकि इंडोनेशिया में अक्सर भूकंप आते हैं, लेकिल पिछले शुक्रवार को 7.5 तीव्रता का भूकंप अपने साथ सुनामी का संकट लेकर आया।

सुनामी आने के बाद समुद्र में कई फीट ऊंची लहरें उठने लगीं। इन्होंने तटवर्ती इलाकों को निशाना बनाया और जान-माल को बहुत नुकसान पहुंचाया। आंकड़ों के मुताबिक, अब तक इस आपदा में 1,234 लोगों ने जान गंवाई है। वहीं काफी लोग लापता हैं जिनकी तलाश की जा रही है। इंडोनेशिया में भोजन, दवाई और पीने के पानी की किल्लत हो गई है। कई लोगों का रोजगार उजड़ गया। ऐसे में विदेशों से मदद मांगी जा रही है। प्रभावित इलाकों में सड़क, बिजली और चिकित्सा सेवाओं की हालत ठीक नहीं है।

ये भी पढ़िए:
– 20 लोगों ने इस्लाम छोड़कर हिंदू धर्म अपनाने का किया फैसला, बोले- हमारे समाज ने ​नहीं दिया साथ
– जब शास्त्रीजी के आह्वान पर उपवास करने लगा था पूरा हिंदुस्तान, पढ़िए 3 प्रेरक घटनाएं
– नकल में भी अक्ल लगाना भूला पाकिस्तान, आतंकियों पर टिकट मामले में खुली फर्जीवाड़े की पोल
– विवेक ​हत्याकांड की चश्मदीद सना बोली- गोली मारने के बाद मामले को दबाने में जुटी थी पुलिस