pak pm imran khan
pak pm imran khan

इस्लामाबाद। पाकिस्तान का प्रधानमंत्री बनते ही इमरान खान ने सरकारी तंत्र में बढ़ती फिजूलखर्ची पर रोक लगानी शुरू कर दी है। अब इमरान ने फैसला लिया है कि राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री सहित सरकार के शीर्ष अधिकारियों और दिग्गज राजनेताओं के फर्स्ट क्लास हवाई सफर पर पाबंदी रहेगी। इस संबंध में सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने बताया है कि इमरान खान के नेतृत्व में कैबिनेट की एक बैठक हुई, जिसमें यह तय किया गया कि उक्त पदाधिकारियों के फर्स्ट क्लास हवाई सफर पर रोक लगा दी जाए।

यही नहीं, पाकिस्तान में अब तक स्टेट फंड का विवेकाधीन उपयोग होता था, जो काफी विवादों में भी रहा है। सरकार ने इस पर भी रोक लगा दी है। अब नए नियम के मुताबिक, पाकिस्तान में चाहे राष्ट्रपति हों या प्रधानमंत्री, मुख्य न्यायाधीश या नेशनल असेंबली के अध्यक्ष – सभी को बिजनेस क्लास से ही सफर करना होगा। यह नियम सभी मुख्यमंत्रियों पर भी लागू होगा। पाकिस्तान के सेना प्रमुख को लेकर पूछे गए एक सवाल पर कहा गया है कि वे हमेशा ही बिजनेस क्लास में यात्रा करते रहे हैं।

पाकिस्तान में राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री एवं विभिन्न अधिकारी अब तक स्टेट फंड का उपयोग करते रहे हैं। उन्हें विवेकाधीन आवंटन का अधिकार था, जो अब समाप्त हो गया है। पाकिस्तान सरकार की ओर से कहा गया है कि पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने इसी अधिकार से देश के खजाने को अरबों डॉलर की चपत लगाई थी।

पाकिस्तान में चर्चा है कि इमरान खान पर जनता की उम्मीदों पर खरा उतरने का काफी दबाव है। इसलिए अब वे ऐसे फैसले ले रहे हैं जिनसे जनता में अच्छा संदेश जाए। हवाई सफर संबंधी यह फैसला वहां सराहा जा रहा है, क्योंकि इससे सरकारी खजाने पर पड़ने वाला भार कम होगा। वहीं स्टेट फंड का विवेकाधीन आवंटन भ्रष्टाचार का रास्ता था, जिसे बंद किया जा रहा है।

इससे पहले इमरान ऐलान कर चुके हैं कि वे प्रधानमंत्री के विशाल आवास का उपयोग नहीं करेंगे। वे सिर्फ एक छोटा-सा हिस्सा काम में लेंगे। उन्होंने प्रधानमंत्री को मिलने वाली गाड़ियों का काफिला घटा दिया। वे सिर्फ दो गाड़ियों का इस्तेमाल करेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री के आवास में कई चपरासी थे। अब इमरान सिर्फ दो को ही वहां रखेंगे।

ये भी पढ़िए:
– यह बॉलीवुड एक्ट्रेस क्यों बेच रही है सब्जियां, किस वजह से हुआ ऐसा हाल?
– नाले की गैस से बदली चायवाले की किस्मत, 4 गुना तक बढ़ गई कमाई
– कैंसर से बचना चाहते हैं तो जरूर करें इन 5 पत्तियों का सेवन
– जानें: पासवर्ड चुराने पर 3 साल की सजा, पेनड्राइव से कम्प्यूटर डेटा नष्ट होने पर 5 करोड़ जुर्माना!