साइबर हमला
साइबर हमला

तेहरान/एएफपी। ईरान ने सोमवार को कहा कि इस्लामिक गणराज्य के खिलाफ किया गया कोई साइबर हमला कभी कामयाब नहीं हुआ है। अमेरिकी मीडिया की खबरों में वॉशिंगटन के ईरान पर साइबर हमले करने का दावा किया गया था।

ईरान के दूरसंचार मंत्री जवाद अज़री जहरोमी ने ट्वीट किया, मीडिया ईरान के खिलाफ कथित साइबर हमले की सत्यता के बारे में पूछ रहा है। उनके द्वारा कोई सफल हमले नहीं किए गए, हालांकि वह ऐसा करने की काफी कोशिश कर रहे हैं।

अमेरिका की मीडिया ने शनिवार को कहा था कि वॉशिंगटन ने ईरान की मिसाइल नियंत्रण प्रणालियों और एक खुफिया तंत्र पर इस सप्ताह साइबर हमले किए थे।

खबरों में दावा किया गया था कि ईरान के अमेरिकी निगरानी ड्रोन गिराने के बाद यह जवाबी कार्रवाई की गई थी। ईरान ने दावा किया था कि वह उसके हवाई क्षेत्र का उल्लंघन कर रहा था।

ड्रोन हमले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने ईरान पर हमला करने के बात कही थी। बाद में उन्होंने हमले का विचार त्याग कर शनिवार को कहा कि अमेरिका अगले सप्ताह ईरान पर बड़े प्रतिबंध लगाएगा।

इससे पहले अमेरिका ने ओमान की खाड़ी में टैंकरों पर हुए हमले के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया था। गौरतलब है कि ईरान के परमाणु समझौते से अमेरिका के अलग होने के बाद से ही दोनों देशों के बीच तनाव कायम है।