chocolate river germany
chocolate river germany

बर्लिन। देश-दुनिया में क्रिसमस की तैयारियां जोरों पर हैं। इसके लिए चॉकलेट, केक, मिठाइयों और तोहफों की तैयारियां की जा रही हैं। इस दौरान जर्मनी के एक शहर में क्रिसमस से पहले ऐसा नजारा दिखा कि लोगों को अपनी आंखों पर यकीन नहीं हुआ। यहां के वेस्टनेन शहर में सड़क पर चॉकलेट की नदी बहने लगी! दरअसल ऐसा एक दुर्घटनावश हुआ।

वेस्टनेन में जब चॉकलेट बनाने का खास तरल पदार्थ सड़क पर बहने लगा तो उसे देखने लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। हालांकि सर्दी के कारण कुछ ही देर बार यह पदार्थ जम गया और सड़क का वह इलाका चॉकलेट से ढक गया। इससे यहां यातायात बाधित हो गया। चॉकलेट से ढकी सड़क के नजारे को लोग अपने स्मार्टफोन में कैद करने लगे।

जानकारी के अनुसार, यहां पास में ही एक फैक्ट्री है जहां चॉकलेट बनाई जाती हैं। यहां की चॉकलेट जर्मनी के कई इलाकों में पहुंचाई जाती हैं और क्रिसमस पर बड़ी तादाद में लोग इसकी मांग करते हैं। जब चॉकलेट बनाने में इस्तेमाल होने वाला खास तरह का तरल पदार्थ एक टैंक में भरा जा रहा था तो वह लीक करने लगा।

इससे कुछ ही देर बाद तरल पदार्थ बाहर सड़क पर बहने लगा। यकायक चॉकलेट तरल को सड़क पर बहते देख लोगों को भी हैरानी हुई। वे इसका वीडियो बनाने लगे। हालांकि अभी तक यह नहीं बताया गया है कि कितने लोगों ने इसे खाने की कोशिश की, लेकिन फैक्ट्री की ओर से दमकल और प्रशासन से जुड़े अधिकारियों को सूचना दी जा चुकी थी।

अब तक चॉकलेट का तरल पदार्थ सड़क के ऊपर अच्छी तरह से जम चुका था। इससे काले रंग की सड़क भूरी नजर आने लगे। बाद में गर्म पानी और औजारों की सहायता से सड़क को साफ किया गया। इस कार्य में 25 से ज्यादा कर्मचारियों की मदद ली गई। सर्दी की वजह से चॉकलेट सड़क के ऊपर इतनी कठोरता से पकड़ बना चुकी थी कि कई हिस्सों को आग का इस्तेमाल कर पिघलाया गया। यह मिश्रण करीब 12 टन का था। अगले हफ्ते यूरोप सहित कई देशों में क्रिसमस के मौके पर चॉकलेट और केक की खूब मांग होगी।

ये भी पढ़िए:
– भारतीय किशोर का दुबई में कमाल, 13 साल की उम्र में बनाई सॉफ्टवेयर कंपनी!
– गूगल पर ‘भिखारी’ लिखकर सर्च करने से आ रही इमरान की तस्वीर, पाक में विवाद
– यहां बीच सड़क पर होने लगी डॉलर की बरसात, लूटने के लिए टूट पड़े लोग!
– चाय-समोसे की यह तस्वीर देख याद आया ‘फूल और कांटे’ का सीन, अजय भी नहीं रोक पाए हंसी