सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर

वॉशिंगटन। मशहूर सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक में हैकरों की सेंध का खुलासा हुआ है। कंपनी के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने कहा है कि अज्ञात हैकरों ने फेसबुक की सुरक्षा व्यवस्था में सेंध लगाई है। इससे करीब 5 करोड़ फेसबुक यूजर्स की सूचनाओं पर असर पड़ा है। फेसबुक पर भारतीय यूजर्स के अकाउंट बड़ी तादाद में हैं। इसलिए उनके अकाउंट प्रभावित होने की भी आशंका जताई जा रही है।

इस संबंध में जकरबर्ग ने कहा है कि फेसबुक द्वारा सुरक्षात्मक कदम उठाए गए हैं। इससे 4 करोड़ अन्य लोगों के अकाउंट पर भी असर हुआ है। बता दें कि पिछले दिनों डेटा चोरी का मुद्दा कई देशों में सुर्खियों में रहा है। इसके बाद विभिन्न वेबसाइटों के यूजर्स ने मांग की कि उनके डेटा की सुरक्षा होनी चाहिए, क्योंकि निजता उनका अधिकार है। कई संगठन इस मुहिम में कूद पड़े।

अब करोड़ों की तादाद में फेसबुक अकाउंट में हैकरों की सेंध ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है। इसमें भारतीय यूजर्स के अकाउंट प्रभावित होने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता, क्योंकि करीब 2 अरब यूजर्स वाले फेसबुक में 27 करोड़ से ज्यादा अकाउंट भारत से हैं। कुल 5 करोड़ अकाउंट प्रभावित होने की स्थिति में भारतीय यूजर्स के अकाउंट भी उनके निशाने पर आने की आशंका कम नहीं है।

हालांकि फेसबुक ने अभी तक इससे प्रभावित भारतीय यूजर्स के अकाउंट की जानकारी साझा नहीं की है। जकरबर्ग ने कहा है कि उनकी टीम ने 5 करोड़ अकाउंट पर ​हैकरों के इस हमले का पता लगा लिया है। उन्होंने बताया कि फेसबुक पर मौजूद ‘व्यू एज़’ फीचर में मौजूद एक तकनीकी खामी का हैकरों ने फायदा उठाया है। इससे उन्होंने फेसबुक एक्सेस टोकन चुराए। इसके बाद फेसबुक ने यह फीचर हटा लिया। फेसबुक ने कई यूजर्स के अकाउंट को लॉग आउट किया है। ऐसे यूजर्स को दोबारा लॉग इन करना होगा।

ये भी पढ़िए:
– भूखे भालू का वीडियो, जिसने खुद खोला गाड़ी का दरवाजा, फिर वह हुआ जिसकी उम्मीद न थी
– जोरदार भूकंप से हिला इंडोनेशिया, सुनामी की आशंका, देखिए दिल दहला देने वाले वीडियो
– गुजरात के कारोबारी ने कर्मचारियों के लिए खोला खजाना, तोहफे में बांटीं 1 करोड़ की गाड़ियां
– अजय की महिला प्रशंसक ने काजोल से मांग ली ऐसी चीज कि सुनकर होश उड़ गए!