goat cart
goat cart

ढाका/दक्षिण भारत डेस्क। अभी तक आपने बैलगाड़ी और तांगा आदि में लोगों को सवारी करते देखा होगा। बांग्लादेश में एक लड़की इन दिनों ऐसी ‘शानदार’ सवारी कर रही है कि सोशल मीडिया उसकी तस्वीरों से भरा हुआ है। इस लड़की को अपने पिता से एक छोटी-सी गाड़ी तोहफे में मिली है, जिससे उसने अपनी पालतू बकरी को जोड़ लिया है। इसके बाद वह अपनी दमदार ‘बकरीगाड़ी’ में बैठकर स्कूल जाती है। वहां से लौटने के बाद शाम को यह लड़की इसी गाड़ी में बैठकर आसपास के इलाकों में सैर करने निकलती है।

इसे देख लोग हैरान रह जाते हैं। साथ ही इसे ईजाद करने वाले के दिमाग की दाद देते हैं। जानकारी के अनुसार, लड़की बांग्लादेश के जैशोर स्थित चौगाछा उपजिला की निवासी है। यहां नारायणपुर के सरकारी स्कूल की छात्रा समिया अपनी इस अजब सवारी के कारण खूब चर्चा में है। लोग यह देख आश्चर्यचकित हैं कि बकरी का ऐसा इस्तेमाल भी हो सकता है।

समिया दूसरी कक्षा की छात्रा है। वह सुबह अपनी इसी गाड़ी में सवार होकर स्कूल जाती है। इससे उसका समय भी बचता है। उसके पिता शमी-उल शिक्षक हैं। बाप-बेटी ने मिलकर इस विचित्र गाड़ी का निर्माण किया है। समिया को बकरियों से बहुत लगाव है। वह बकरी पालन में परिवार का हाथ बंटाती है। वहीं स्थानीय प्राथमिक शिक्षा अधिकारी बिलायत हुसैन ने समिया के पिता शमी-उल की तारीफ करते हुए कहा कि वे विलक्षण प्रतिभा के धनी हैं।

इस बकरीगाड़ी को बनाने में तकनीकी जानकारी के साथ ही बकरी को प्रशिक्षित करना भी एक महत्वपूर्ण काम था। इसके लिए बकरी को सिखाया गया कि रास्ते में कैसे चलना चाहिए और कौनसा इशारा मिले तो रुक जाना चाहिए। प्रशिक्षण में पारंगत होने के बाद ही इससे नियमित सवारी शुरू की गई। अब समिया को ऐसी गाड़ी मिल गई है जो न केवल सबका ध्यान आकर्षित कर रही है, साथ ही पेट्रोल की चिंता करने की भी कोई जरूरत नहीं। बकरी पूरी तरह स्वस्थ बताई गई है। समिया के घर हर रोज सैकड़ों लोग यह गाड़ी देखने के लिए आ रहे हैं।