chinese woman viral pic
chinese woman viral pic

बीजिंग। जरूरत के तौर पर स्मार्टफोन का इस्तेमाल फायदेमंद है लेकिन अगर यह लत बन जाए तो बहुत नुकसानदेह साबित हो सकता है। कुछ ऐसा ही चीन की एक महिला के साथ हुआ है। उसने फोन का इतना ज्यादा इस्तेमाल किया ​कि अब उसके हाथों की अंगुलियां टेढ़ी हो गई हैं। काफी कोशिश के बाद भी वे सीधी नहीं हुईं। तब उसने डॉक्टरों की मदद ली है। काफी इलाज के बाद उसे थोड़ा आराम मिला है।

चीन की एक वेबसाइट के मुताबिक, यह घटना हुनान के चंगासा की है। यहां एक महिला को स्मार्टफोन की इतनी ज्यादा लत लग गई कि इसके लिए वह खाना-पीना तक छोड़ देती थी। वह लगातार सात दिनों तक स्मार्टफोन चलाती रही। उसे अंदाजा भी नहीं था कि इसकी उसे कितनी कड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है।

स्मार्टफोन चलाते हुए उसे अंगुलियों में तकलीफ होने लगी, परंतु उसने चलाना जारी रखा। अब उसकी हालत यह है कि पूरी कोशिश करने पर भी अंगुलियां ठीक से सीधी नहीं हो रही हैं। डॉक्टरों ने कहा है कि महिला द्वारा लगातार स्मार्टफोन के इस्तेमाल से इसके हाथ की पेशियों को नुकसान हुआ है। उन्होंने चेतावनी दी है कि लगातार कई घंटों तक स्मार्टफोन का इस्तेमाल किसी को भी इस हालत में पहुंचाने के लिए पर्याप्त है।

जानकारी के अनुसार, इस महिला ने अपने दफ्तर से एक सप्ताह की छुट्टी ली थी। इस दौरान वह कहीं घूमने नहीं गई, बल्कि घर पर ही लगातार स्मार्टफोन का इस्तेमाल करती रही। उसने काफी देर तक अपने दोस्तों से चैटिंग की। शेष समय भी उसने मोबाइल के इस्तेमाल में ही बिताया।

वह सिर्फ सोते वक्त मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं करती थी। इसके बाद नींद खुलते ही दोबारा मोबाइल फोन के इस्तेमाल में जुट जाती। अब उसके एक हाथ की हालत इस कदर बिगड़ गई है कि वह दफ्तर में ठीक से काम नहीं कर पा रही है। यह घटना उन लोगों के लिए सबक है जो सेहत को नजरअंदाज कर फोन का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं।

ये भी पढ़िए:
– वो मंडी जहां आलू-गोभी की तरह बिकते हैं पिस्टल और खतरनाक हथियार, किलो के भाव गोलियां!
– शादी में दहेज पर बिगड़ी बात, लड़की वालों ने दूल्हे का कर दिया मुंडन!
– केरल नन दुष्कर्म मामले में बिशप के खिलाफ बयान देने वाले अहम गवाह की मौत, गहराया रहस्य
– फरार हुए दशहरा कार्यक्रम आयोजक ने जारी किया वीडियो, रोते हुए बोला- मेरी क्या गलती?