दूतावास के बाहर उमड़ी भीड़। फोटो: Reuters
दूतावास के बाहर उमड़ी भीड़। फोटो: Reuters

काबुल/दक्षिण भारत। अफगानिस्तान में पाकिस्तान के दूतावास के बाहर भगदड़ मचने से कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई। स्थानीय ​मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, जलालाबाद के पूर्वी शहर के अधिकारियों ने कहा कि मंगलवार को पाकिस्तान के वाणिज्य दूतावास के बाहर जमा हजारों लोगों के बीच भगदड़ मच गई थी।

अधिकारियों ने कहा कि एक अनुमान के मुताबिक, दूतावास के बाहर खुले मैदान में करीब 3,000 लोग इकट्ठे हो गए थे। ये टोकन ले रहे थे कि हादसा हो गया। एक अफगान समाचार चैनल ने घटनास्थल की कई तस्वीरें प्रकाशित की हैं जिनमें लोगों को पासपोर्ट और टोकन के साथ दिखाया गया।

एक शख्स ने बताया कि इसी दौरान भगदड़ मच और भीड़ बेकाबू हो गई। उसने कहा, ‘मैं पूरी रात कतार में खड़ा रहा लेकिन एक समय लोग गुस्सा हो गए धक्का देने लगे। इससे हममें से कई लोग जमीन पर गिर गए।

पूर्वी जलालाबाद शहर के प्रांतीय परिषद सदस्य सोहराब क़ादरी ने कहा कि घटना में 15 लोगों की मौत हो गई, जिनमें 11 महिलाएं थीं और कई वरिष्ठ नागरिक घायल हो गए। जलालाबाद के एक अधिकारी ने कहा, ‘वीज़ा आवेदक दूतावास के अधिकारियों से अपने टोकन लेने के लिए धक्के देने लगे और भीड़ नियंत्रण से बाहर हो गई।’

बता दें कि पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच लगभग 2,600 किलोमीटर लंबी सीमा है। हिंसाग्रस्त अफगानिस्तान से लगभग 30 लाख शरणार्थी पाकिस्तान आ चुके हैं जिसके कारण यहां आतंकवाद और बेकाबू हालात जैसी समस्याएं पैदा हो गई हैं।