कोरोना से दुनिया त्रस्त, अब चीन में एक और वायरस ने दी दस्तक

प्रतीकात्मक चित्र। स्रोत: PixaBay
प्रतीकात्मक चित्र। स्रोत: PixaBay

बीजिंग/दक्षिण भारत। चीन द्वारा फैलाए हुए कोरोना वायरस से दुनिया त्रस्त है। अब उसका एक और ‘कारनामा’ सामने आया है। मनुष्य के बर्ड फ्लू के एच10एन3 स्वरूप (स्ट्रेन) से संक्रमित होने के पहले मामले का पता चला है। यह मामला जियांग्सु में सामने आया है जो चीन का पूर्वी प्रांत है।

इसकी पुष्टि पड़ोसी देश के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने की है। उसके सरकारी मीडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, 41 वर्षीय मरीज झेनजियांग शहर का निवासी है। उसकी हालत स्थिर बताई गई है। मरीज को अस्पताल से छुट्टी देकर जल्द घर भेजा जा सकता है।

क्या इससे कोरोना की तरह एक और महामारी फैलने का खतरे है? चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने इसे मुर्गी से मनुष्यों में वायरस फैलने का छिटपुट मामला बताया है। उन्होंने कहा कि इससे महामारी फैलने का खतरा बहुत कम है।

चीनी स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि यह व्यक्ति वायरस की चपेट में आ गया और 28 मई को एच10एन3 की पुष्टि हुई। हालांकि आयोग ने यह स्पष्ट नहीं​ किया कि व्यक्ति वायरस के संपर्क में कैसे आया। आयोग के अनुसार, इससे पहले मनुष्यों में कहीं भी एच10एन3 संक्रमण का मामला सामने नहीं आया था।

एक रिपोर्ट के अनुसार, एच10एन3 बर्डफ्लू का कम गंभीर स्वरूप होता है। इसके बड़े स्तर पर प्रसार का जोखिम कम ही होता है। बता दें कि चीन ने कोरोना संक्रमण की बात भी छिपाई थी जिसका खामियाजा आज दुनिया भुगत रही है।