चीन के मशहूर कारोबारी और अरबपति जैक मा
चीन के मशहूर कारोबारी और अरबपति जैक मा

बीजिंग/दक्षिण भारत। चीन के मशहूर कारोबारी और अरबपति जैक मा कहां हैं? इन दिनों यह सवाल सोशल मीडिया पर खूब पूछा जा रहा है। दरअसल जैक मा बहुत दिनों से ‘गायब’ हैं और ऐसा तब हुआ है जब उन्होंने चीनी सरकार की नीतियों पर सवाल उठाए थे।

चूंकि चीनी सरकार अपनी नीतियों की आलोचना के मामले में नागरिकों पर बहुत सख्ती बरतती है। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि राष्ट्रपति शी जि​नपिंग ने जैक मा पर भी शिकंजा कस दिया है।

मीडिया रिपोर्टों की मानें तो जैक मा पिछले दो महीनों से सार्वजनिक रूप से दिखाई नहीं दिए हैं। इस बात को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं कि जैक मा कहां हैं। क्या उन्हें चीनी सरकार ने गुप्त स्थान पर कैद कर रखा है?

इन कयासों की शुरुआत उस समय हुई जब जैक मा ने अपने शो ‘अफ्रीकाज बिजनेस हीरोज’ में बतौर जज शिरकत नहीं की। यह इस शो का फाइनल एपिसोड था। बता दें कि अली बाबा और एंट ग्रुप के सह-संस्थापक जैक मा को नवंबर में आईपीओ रद्द किए जाने के बाद सरकार की ओर से हिदायत दी गई थी कि वे देश छोड़कर नहीं जाएं।

जैक मा के खिलाफ सरकारी सख्ती तब शुरू हुई जब उन्होंने एक सार्वजनिक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए चीनी एजेंसियों की आलोचना कर दी थी। उन्होंने चीन की वित्तीय और विनियामक प्रणाली पर नवाचार रोकने का आरोप लगाया था।

पिछले हफ्ते, नियामकों ने अलीबाबा के खिलाफ एक जांच की घोषणा की जिसके बाद ऐसी चर्चा होने लगी थी कि जैक मा के बयान से नाराज सरकार उन्हें प्रताड़ित कर सकती है। उनकी कंप​नी द्वारा किए गए निवेश सरकारी एजेंसियों के निशाने पर आ गए हैं।