उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन
उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन

सियोल/एपी। उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन ने कोविड-19 से पीड़ित अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप को शनिवार को भेजे एक संदेश में उनके शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की। सरकारी मीडिया में यह जानकारी दी गई।

कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी की खबर में कहा गया, ‘उन्हें उम्मीद है कि दोनों बीमारी से यथाशीघ्र उबर जाएंगे। उन्हें उम्मीद जताई कि वे निश्चित ही इस बीमारी से ठीक हो जाएंगे। उन्होंने उन्हें (ट्रंप दंपती को) शुभकामनाएं भेजी हैं।’

ट्रंप ने शुक्रवार को कहा था कि वह और उनकी पत्नी कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं। ट्रंप के कोविड-19 से पीड़ित होने की जानकारी मिलने पर दुनिया भर के नेताओं ने उनके शीघ्र स्वास्थ्य लाभ के लिये उन्हें शुभकामनाएं भेजी थीं।

उत्तर कोरिया द्वारा 2017 में कई उच्च क्षमता वाली मिसाइलों के परीक्षण के बाद किम और ट्रंप के बीच रिश्ते बेहद तल्ख थे और दोनों एक-दूसरे को धमकियां देते थे।

किम ने 2018 में अचानक वार्ता के लिये अमेरिकी नेता से संपर्क किया और उसके बाद दोनों नेताओं के बीच उसी साल तीन बार बैठक हुई। यह 1950-53 के कोरियोई युद्ध के बाद किसी अमेरिकी राष्ट्रपति की उत्तर कोरियाई नेता के साथ पहली बैठक थी।

उनकी बैठकों का हालांकि बहुत फायदा होता नहीं दिखा और वियतनाम में उनके बीच दूसरे दौर की शीर्ष वार्ता बिना किसी अहम प्रगति के खत्म हुई क्योंकि उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध को लेकर दोनों में असहमति हो गई।