मैड्रिड/दक्षिण भारत। दुनियाभर में कोरोना महामारी का खतरा गहराता जा रहा है। अब तक इससे हजारों लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, सियासी दिग्गज भी इसकी चपेट में आ रहे हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना संक्रमण के कारण स्‍पेन की राजकुमारी मारिया टेरेसा की मौत हो गई है।

इस महामारी की वजह से जान गंवाने वाली मारिया दुनिया में पहली ऐसी महिला हैं जिनका ताल्लुक किसी शाही परिवार से था। मारिया टेरेसा करीब 86 साल की थीं। वे स्‍पेन के राजा फेलिप छठे की चचेरी बहन थीं। मारिया के परिवार ने उनके देहांत की पुष्टि की है। शुक्रवार को उनका अंतिम संस्कार किया गया।

साल 1933 में पेरिस में जन्मीं मारिया ने इसी शहर में पढ़ाई की। वे सामाजिक कार्यों में भाग लेती थीं और विश्वविद्यालय में पढ़ाती थीं। वे अपने प्रशंसकों के बीच ‘रेड प्रिंसेज’ के नाम से भी मशहूर थीं। वे विभिन्न विषयों पर बेबाक टिप्पिणयों के लिए जानी जाती थीं।

गौरतलब है कि स्पेन में पिछले 24 घंटों में 838 लोगों की कोरोना वायरस के कारण मौत हो चुकी है। इससे स्पेन में इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 6,528 तक पहुंच गई है। स्पेन के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, इस देश में अब तक 78,797 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं।