वॉशिंगटन/भाषा। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कोरोना वायरस की जांच में संक्रमित नहीं पाए गए हैं। व्हाइट हाउस के एक चिकित्सक ने यह जानकारी दी। ट्रंप की शुक्रवार रात को कोरोना वायरस की जांच की गई थी। जांच के नतीजे 24 घंटे से कम समय में आ गए। राष्ट्रपति के चिकित्सक डॉ. सीन कोनले ने व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव स्टेफनी ग्रीशम को शनिवार को दिए एक ज्ञापन में कहा, ‘पिछली रात कोविड-19 जांच के संबंध में राष्ट्रपति से गहन चर्चा करने के बाद वह जांच कराने के लिए राजी हो गए। आज शाम मुझे मालूम चला कि जांच के नतीजे में वह कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं पाए गए हैं।’

उन्होंने कहा, ‘ब्राजील के प्रतिनिधिमंडल के साथ रात्रिभोज करने के एक सप्ताह बाद राष्ट्रपति में कोई लक्षण नहीं दिखे हैं।’ अमेरिका ने कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए यूरोपीय देशों पर लगाए अपने यात्रा प्रतिबंध ब्रिटेन पर भी लागू कर दिए हैं। अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने शनिवार को पत्रकारों को बताया कि नई यात्रा पाबंदियां सोमवार रात से लागू होंगी। उन्होंने कहा कि अमेरिकी नागरिक और ब्रिटेन या आयरलैंड में वैध स्थायी निवासी घर आ सकते हैं।

वहीं, जॉर्जिया राज्य ने कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए अपना प्राइमरी चुनाव टाल दिया है। ऐसा करने वाला वह अमेरिका का दूसरा राज्य है। इस बीच, हाई प्रोफाइल लोगों के भी कोरोना वायरस की चपेट में आने का सिलसिला थम नहीं रहा है। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो की पत्नी के बाद अब स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज की पत्नी बेगोना गोमेज भी कोविड-19 से संक्रमित पाई गई हैं।

स्पेन ने यह घोषणा शनिवार देर रात तब की जब कुछ घंटे पहले उसने देश को लगभग पूरी तरह से बंद करने का ऐलान किया था। सरकार ने एक बयान में बताया कि बेगोना गोमेज और उनके पति ठीक हैं तथा अपने आधिकारिक आवास पर हैं। स्पेन ने इटली की राह पर चलते हुए कोरोना वायरस से लड़ने के लिए देश को एक तरह से बंद कर दिया है। वहां लोगों के काम पर जाने, चिकित्सीय सेवा लेने या भोजन खरीदने के अलावा घर से निकलने पर पाबंदी है।

स्पेन में शुक्रवार शाम तक कोरोना वायरस के 1,500 से अधिक नए मामले दर्ज किए गए जिससे कुल मामलों की संख्या बढ़कर 5,753 हो गई है। यूरोप में इटली के बाद संक्रमण के सर्वाधिक मामले स्पेन में सामने आए हैं। इंडोनेशिया के परिवहन मंत्री के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद वह आईसीयू में भर्ती हैं। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। देश में स्कूलों और पर्यटन स्थलों को बंद करने का आदेश दिया गया है। इंडोनेशिया के विदेश सचिव प्रतीकनो ने शनिवार को बताया कि परिवहन मंत्री बुदी कार्या सुमदी का जकार्ता के एक सैन्य अस्पताल में इलाज चल रहा है।

अस्पताल के एक प्रवक्ता ने बताया कि सुमदी को सांस लेने में तकलीफ हो रही थी लेकिन अब उनकी हालत में सुधार है।वहीं, ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो की अमेरिकी यात्रा पर उनके साथ गए ब्राजील के कम से कम पांच लोग कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं। इन लोगों ने अमेरिका के राष्ट्रपति से भी मुलाकात की थी। मियामी के मेयर फ्रांसिस सुआरेज समेत पांच ब्राजीलियाई कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं। इस बीच, अन्य शीर्ष अधिकारी खुद से अलग हो गए हैं।

ब्राजीलिया सरकार ने बृहस्पतिवार को बताया था कि बोलसोनारो के संचार प्रमुख फैबियो वाजगार्टन के संक्रमित पाए जाने के बाद अमेरिकी यात्रा पर गए कई अन्य लोग भी संक्रमित पाए गए। कनाडा ने विदेशों में रह रहे अपने नागरिकों से स्वदेश लौटने का अनुरोध किया है क्योंकि दुनियाभर के देश कोरोना वायरस के चलते यात्रा पाबंदियां लगा रहे हैं। फिलीपीन में घनी आबादी वाली राजधानी मनीला को बंद कर दिया गया है। राइफलों से सशस्त्र अधिकारियों ने शहर की मुख्य सड़कों को बंद कर दिया है। मनीला से आने-जाने वाली घरेलू उड़ानों को एक महीने के लिए रद्द कर दिया गया है।

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भी कहा कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देश में रेस्तरां, शॉपिंग केंद्र और जिम बंद किए जाएंगे। उन्होंने शनिवार को टेलीविजन पर एक संबोधन में कहा, ‘लोगों की मनोरंजन से जुड़ी गतिविधियों को कल सुबह से रोक दिया जाएगा।’ नेतन्याहू ने कहा कि वह आतंकवाद के खिलाफ युद्ध में इस्तेमाल होने वाली प्रौद्योगिकियों को कोरोना वायरस से पीड़ित इजराइलियों की गतिविधियों का पता लगाने के लिए प्रयोग करने की मंजूरी लेंगे।

एस्टोनिया और लिथुआनिया ने शनिवार को कहा कि वे अधिकांश विदेशी पर्यटकों के लिए अपनी सीमाओं को बंद करेंगे जबकि लातविया ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सुरक्षा कदम उठाए हैं। कोलंबिया ने कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए पृथक रहने संबंधी नियमों का उल्लंघन करने के लिए फ्रांस और स्पेन के दो-दो नागरिकों को निष्कासित कर दिया है। महामारी को फैलने से रोकने के लिए कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित देशों के पर्यटकों पर लगाई पाबंदियों का उल्लंघन करके चारों लोगों ने यात्राएं कीं। कोलंबिया के राष्ट्रपति इवान ड्यूक ने फ्रांस, स्पेन, इटली और चीन से आने वाले यात्रियों को देश पहुंचने पर अलग रहने का आदेश दिया था।