logo
रोज़मर्रा का लेनदेन हो या कारोबारी सौदा, केनरा बैंक के 3 दमदार फीचर बनाएंगे काम आसान
ये हैं- यूपीआई लाइट, केनरा क्यूआर साउंडबॉक्स और केनरा एआई1 मर्चेंट ऐप
 
यूपीआई लाइट लगातार कम मूल्य के लेनदेन के लिए ऑन-डिवाइस वॉलेट है

बेंगलूरु/दक्षिण भारत। केनरा बैंक अपने ग्राहकों को अनूठा डिजिटल अनुभव देने के लिए हाल में तीन महत्वपूर्ण फीचर लेकर आया है। ये प्रॉडक्ट रोजमर्रा के लेनदेन को सरल बनाने के लिए काफी आसान हैं। ये हैं- यूपीआई लाइट, केनरा क्यूआर साउंडबॉक्स और केनरा एआई1 मर्चेंट ऐप।

बैंक ने बताया कि साल 2016 में यूपीआई के लॉन्च होने के बाद से, इस प्लेटफॉर्म ने भारी लोकप्रियता हासिल की है। अकेले अगस्त 2022 में, 10,72,792 करोड़ रुपए की राशि के 657 करोड़ यूपीआई लेनदेन पूरे वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र के माध्यम से प्रोसेस किए गए थे। इस तरह के 55 प्रतिशत से अधिक लेनदेन कम मूल्य के हैं।

आरबीआई के निर्देशों के अनुसार और एनपीसीआई के समन्वय से, केनरा बैंक ने भीम ऐप के माध्यम से यूपीआई लाइट के रूप में यूपीआई का एक नया संस्करण लॉन्च किया है, ताकि 200 रुपए तक के छोटे मूल्य के लेनदेन के लिए निर्बाध सेवाओं को पूरा किया जा सके।

यूपीआई लाइट लगातार कम मूल्य के लेनदेन के लिए ऑन-डिवाइस वॉलेट है, जो 200 रुपए तक के लेनदेन के लिए लागू है। ग्राहक यूपीआई पिन के उपयोग के बिना एक क्लिक के साथ तेजी से कम मूल्य के लेनदेन कर सकते हैं। एक बार सक्षम होने पर, 200 रुपए तक के भुगतान लेनदेन को यूपीआई लाइट का उपयोग करके प्रोसेस किया जा सकता है।

बैंक ने बताया कि वह अपने ग्राहकों को केनरा क्यूआर साउंडबॉक्स सुविधा देने वाला पहला सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है। यह क्यूआर मर्चेंट्स को मर्चेंट लोकेशन पर स्पीकर पर प्ले किए गए क्यूआर ट्रांजैक्शन की वॉयस नोटिफिकेशन प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। इससे प्रेषक और लाभार्थी के लिए सफल भुगतान कन्फर्मेशन पाना सुविधाजनक हो जाता है।

इसी तरह, केनरा बैंक ने ग्राहक अनुभव को बढ़ाने के लिए विभिन्न सुविधाओं के साथ उपयोगकर्ताओं के अनुकूल मंच प्रदान करने के लिए ऑन-बोर्डेड भीम क्यूआर मर्चेंट्स के लिए केनरा एआई1 मर्चेंट ऐप पेश किया है। यह ऐप्लीकेशन शुरुआत में एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगी। यह बिजनेस डैशबोर्ड, सब-मर्चेंट सुविधा, पासबुक / खाता विवरण समेत कई सुविधाओं से लैस होगी।

<