logo
बीकानेर से गुवाहाटी जा रही ट्रेन बेपटरी, 5 लोगों की मौत, 40 घायल
गुरुवार शाम करीब 5.15 बजे हादसा हुआ
 
सूचना के बाद रेलवे और प्रशासन के अधिकारियों ने मदद पहुंचाई

मैनगुड़ी/दक्षिण भारत। पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी में बीकानेर एक्सप्रेस ट्रेन पटरी से उतर गई, जिससे 5 लोगों की मौत हो गई। ये पंक्तियां लिखे जाने तक 40 घायलों को निकाल लिया गया था। जानकारी के अनुसार, मैनगुड़ी में बीकानेर एक्सप्रेस (15633) की 12 बोगियां पटरी से उतर गईं। इनमें चार डिब्बे पलट गए। जो कोच पटरी से उतरे हैं, वे एस-3 से एस-13 और डी-2 हैं। इनमें 1,053 लोग सवार थे। सभी यात्रियों की तादाद 1,200 से ज्यादा है।

ट्रेन बीकानेर से गुवाहाटी जा रही थी, लेकिन रास्ते में बेपटरी होने से यह हादसा हो गया। दुर्घटनास्थल की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। सूचना के बाद रेलवे और प्रशासन के अधिकारियों ने मदद पहुंचाई। घायलों को नजदीकी अस्पताल पहुंचाया गया है। 

बताया गया कि गुरुवार शाम करीब 5.15 बजे हादसा हुआ। सूचना के बाद एनडीआरएफ की 2 टीमें भी रवाना हो गई थीं। यात्रियों के लिए जलपाईगुड़ी से ट्रेन रवाना की गई। वहीं, स्थानीय डॉक्टरों और ​चिकित्साकर्मियों को अस्पताल पहुंचने के आदेश दिए गए हैं।

मुआवजे की घोषणा
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस ट्रेन हादसे में मृतकों के परिजन को 5 लाख रुपए बतौर मुआवजे की घोषणा की है। वहीं, जो लोग घायल हुए हैं, उन्हें एक लाख रुपए दिए जाएंगे। मामूली घायल लोगों को भी मुआवजे में 25 रुपए मिलेंगे। रेल मंत्री शुक्रवार को घटनास्थल पहुंचेंगे। 

प्रधानमंत्री ने की ममता से बात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घायलों के उपचार और राहत कार्यों को लेकर प. बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बात की है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी बंगाल सीएम से बातचीत कर घटना के बारे में जानकारी ली है।

ये हैं हेल्पलाइन नंबर
रेलवे की ओर से यात्रियों के परिजन के लिए हेल्पलाइन जारी की गई है, जिसका नंबर 0151-2208222 है। इसी प्रकार, जयपुर के लोग 0141- 2725942 पर फोन कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा विभिन्न सामाजिक संगठन भी सहायता कर रहे हैं। विप्र फाउंडेशन की राहत टीम रवाना हुई। उसका हेल्पलाइन नंबर 9832466665 और 9800864004 है।

देश-दुनिया के समाचार FaceBook पर पढ़ने के लिए हमारा पेज Like कीजिए, Telagram चैनल से जुड़िए