पाकिस्तान: इमरान खान, शाह महमूद कुरैशी साइफर मामले में दोषी ठहराए गए

साइफर मामला एक राजनयिक दस्तावेज़ से संबंधित है, जो कथित तौर पर इमरान के पास से गायब हो गया था

पाकिस्तान: इमरान खान, शाह महमूद कुरैशी साइफर मामले में दोषी ठहराए गए

विशेष अदालत के न्यायाधीश अबुल हसनत ज़ुल्कारनैन ने रावलपिंडी की अडियाला जेल में सुनवाई की

इस्लामाबाद/दक्षिण भारत। आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम के तहत स्थापित एक विशेष अदालत ने सोमवार को पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी को साइफर मामले में दोषी ठहराया।

Dakshin Bharat at Google News
साइफर मामला एक राजनयिक दस्तावेज़ से संबंधित है, जो कथित तौर पर इमरान के पास से गायब हो गया था। पीटीआई का आरोप है कि दस्तावेज़ में अमेरिका की ओर से इमरान को पद से हटाने की धमकी दी गई थी।

पीटीआई प्रमुख को 5 अगस्त को तोशाखाना भ्रष्टाचार मामले में दोषी ठहराया गया और तीन साल जेल की सजा सुनाई गई। इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने 29 अगस्त को उनकी सजा निलंबित कर दी थी, लेकिन वे जेल में ही रहे, क्योंकि वह साइफर मामले में न्यायिक रिमांड पर थे।

30 सितंबर को, संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) ने विशेष अदालत में एक चालान दाखिल किया था, जिसमें कुरैशी को साइफर मामले में मुख्य आरोपी बताया गया था।

अदालत ने फैसला किया था कि दोनों पीटीआई नेताओं को 17 अक्टूबर को मामले में दोषी ठहराया जाएगा। हालांकि, पिछले हफ्ते अदालत ने सुनवाई तक अभियोग को टाल दिया था।

सोमवार को विशेष अदालत के न्यायाधीश अबुल हसनत ज़ुल्कारनैन ने रावलपिंडी की अडियाला जेल में सुनवाई की। अदालत ने औपचारिक रूप से मामले की सुनवाई शुरू की और 27 अक्टूबर को अगली सुनवाई में गवाहों को तलब किया।

मीडिया से बात करते हुए, एफआईए के विशेष अभियोजक शाह खावर ने कहा, 'क्योंकि आज की सुनवाई अभियोग लगाने के लिए थी, अभियोग खुली अदालत में पढ़ा गया।'

उन्होंने कहा कि अभियोग की घोषणा के दौरान पीटीआई के दोनों नेता मौजूद थे और आगे की कार्यवाही 27 अक्टूबर तक के लिए टाल दी गई है, जब गवाहों को पेश किया जाएगा।

इस बीच, पीटीआई अध्यक्ष के वकील, एडवोकेट उमैर नियाज़ी ने मीडिया को बताया कि उनके मुवक्किल ने अपराध से इन्कार किया है। उन्होंने कहा कि न्यायालय के आदेश को उच्च न्यायालय में चुनौती दी जाएगी।

About The Author

Dakshin Bharat Android App Download
Dakshin Bharat iOS App Download