एसडीआई ने सुपर डिमोना सिम्युलेटर एनडीए को सौंपा

उड़ान गतिशीलता सहित सिमुलेशन सॉफ्टवेयर को वायुसेना के सॉफ्टवेयर इंजीनियरों द्वारा विकसित किया गया

एसडीआई ने सुपर डिमोना सिम्युलेटर एनडीए को सौंपा

यह सिम्युलेटर कैडेटों को दिए जाने वाले प्रशिक्षण की गुणवत्ता को बढ़ाने में मदद करेगा

बेंगलूरु/दक्षिण भारत। सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट (एसडीआई) ने सुपर डिमोना सिम्युलेटर एनडीए को सौंपा है। बताया गया कि बेंगलूरु स्थित भारतीय वायुसेना के सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट को एनडीए के लिए सुपर डिमोना एयरक्राफ्ट सिम्युलेटर को डिजाइन, विकसित, एकीकृत और तैनात करने का काम सौंपा गया था।

Dakshin Bharat at Google News
यह जरूरत एनडीए में स्थापित वायुसेना प्रशिक्षण दल (एएफटीटी) द्वारा पेश की गई थी और इसे कैडेटों के लिए उड़ान प्रशिक्षण देने का दायित्व सौंपा गया था। जरूरत यह थी कि कैडेटों को बुनियादी उड़ान पहलुओं से परिचित कराया जाए, ताकि उन्हें उड़ान के वातावरण के बारे में जरूरी जानकारी मिल सके।

उड़ान गतिशीलता सहित सिमुलेशन सॉफ्टवेयर को वायुसेना के सॉफ्टवेयर इंजीनियरों द्वारा विकसित किया गया था, जिसमें कैडेट की उड़ान के दृश्य अनुभव को बढ़ाने के लिए अत्याधुनिक 135 डिग्री एफओवी इमर्सिव डिस्प्ले शामिल था।

आत्मनिर्भरता की दिशा में, स्थानीय उद्योगों को मैकेनिकल मोडिफिकेशन, उड़ान नियंत्रण, डिस्प्ले स्क्रीन और अन्य पैनलों के निर्माण में शामिल किया गया, जैसा कि वास्तविक विमान में उपलब्ध हैं।

इस अवसर पर कमांडेंट एसडीआई ने बताया कि यह सिम्युलेटर कैडेटों को दिए जाने वाले प्रशिक्षण की गुणवत्ता को बढ़ाने में मदद करेगा तथा उन्हें उड़ान प्रशिक्षण के लिए सुचारु ढंग से आगे बढ़ने में मार्गदर्शन करेगा।

About The Author

Dakshin Bharat Android App Download
Dakshin Bharat iOS App Download