logo
अमेरिकी मुस्लिम का भारत से अनूठा प्रेम, वाराणसी में किया हिंदू परंपरा के अनुसार विवाह
कियामा और उनकी महिला मित्र केशा मुस्लिम परिवार में पैदा हुए और वहीं उनकी परवरिश हुई
 
नवविवाहित दंपति को सोशल मीडिया पर बड़ी संख्या में लोग बधाई दे रहे हैं

वाराणसी/दक्षिण भारत। एक अमेरिकी मुस्लिम भारतीय संस्कृति से इतना प्रभावित हुआ कि उसने अपनी महिला मित्र से हिंदू परंपराओं के अनुसार विवाह कर लिया। यही नहीं, ये दोनों वाराणसी आए और शनिवार को त्रिलोचन मंदिर में पवित्र अग्नि को साक्षी मानकर वैदिक मंत्रोच्चार के साथ विवाह के पवित्र बंधन में बंध गए। दोनों करीब 18 साल साथ रहे थे।

जानकारी के अनुसार, कियामा दिन खलीफा और उनकी महिला मित्र केशा खलीफा मुस्लिम परिवार में पैदा हुए और वहीं उनकी परवरिश हुई। दोनों हिंदू धर्म से बहुत प्रभावित हैं।

कियामा ने कहा कि वे स्थानीय पुजारी के आभारी हैं। उन्होंने सभी लोगों का आभार जताया, जिन्होंने हिंदू परंपराओं के अनुसार विवाह कराने में सहायता की।

कियामा बताते हैं कि उन्हें इस फैसले पर कोई पछतावा नहीं है। पेशे से कारोबारी कियामा करीब पांच साल पहले वाराणसी आए थे। इस यात्रा ने उनका जीवन बदल दिया। फिर तो वे इससे अटूट जुड़ाव महसूस करने लगे।

हालांकि इन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वे यहां आकर हिंदू परंपराओं के अनुसार विवाह करेंगे। वे एक बार फिर वाराणसी आने के लिए योजना बना रहे थे। इसी दौरान दोनों ने तय कर लिया कि इस बार विवाह बंधन में बंध जाएंगे।

वाराणसी आकर कियामा स्थानीय गाइड राहुल कुमार दुबे से मिले और उन्हें अपने फैसले के बारे में बताया।

चूंकि वाराणसी में हर रोज विदेश से कई पर्यटक आते हैं, लेकिन जब कियामा और केशा का हिंदू परंपराओं के प्रति गहरा लगाव देखा तो राहुल ने उनकी मदद की।

इसके बाद विधि-विधानपूर्वक विवाह संपन्न हुआ। नवविवाहित दंपति को सोशल मीडिया पर बड़ी संख्या में लोग बधाई दे रहे हैं।

<