logo
कर्नाटक: इस्पात मंत्री ने जेएसडब्ल्यू स्टील विजयनगर वर्क्स में नई 5 एमटीपीए परियोजना की आधारशिला रखी

शिलान्यास समारोह जेएसडब्ल्यू स्टील के अध्यक्ष सज्जन जिंदल सहित सरकारी और कंपनी के अधिकारियों की उपस्थिति में आयोजित किया गया

 
जेएसडब्ल्यू स्टील के अध्यक्ष सज्जन जिंदल ने कहा, 'मैं इस यादगार दिन पर हमारे साथ शामिल होने और विजयनगर स्टील प्लांट में नई ब्राउनफील्ड परियोजना की आधारशिला रखने के लिए केंद्रीय इस्पात मंत्री का आभारी हूं।'

बेंगलूरु/बल्लारी/दक्षिण भारत। केंद्रीय इस्पात मंत्री राम चंद्र प्रसाद सिंह ने शुक्रवार को कर्नाटक के बल्लारी में जेएसडब्ल्यू स्टील विजयनगर वर्क्स इंटीग्रेटेड स्टील फैसिलिटी में नई 5 एमटीपीए परियोजना की आधारशिला रखी।

यह ब्राउन-फील्ड विस्तार परियोजना जेएसडब्ल्यू विजयनगर मेटालिक्स लि. के माध्यम से की जा रही है, जो जेएसडब्ल्यू स्टील लि. की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी (13 बिलियन डॉलर के जेएसडब्ल्यू समूह का प्रमुख व्यवसाय) है।

कंपनी ने इस विस्तार के लिए 15,000 करोड़ रुपए का पूंजीगत व्यय निर्धारित किया है और वित्त वर्ष 2024 तक पूरा होने की उम्मीद है।

शिलान्यास समारोह जेएसडब्ल्यू स्टील के अध्यक्ष सज्जन जिंदल सहित सरकारी और कंपनी के अधिकारियों की उपस्थिति में आयोजित किया गया।

परियोजना के लिए पर्यावरण मंजूरी (ईसी) केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय से पहले ही प्राप्त हो चुकी है और कर्नाटक सरकार की 'सिंगल विंडो हाई-लेवल क्लीयरेंस कमेटी' (एसएचएलसीसी) से प्रारंभिक मंजूरी भी मिल चुकी है। 

अपनी विजयनगर वर्क्स स्टील सुविधा के लिए 18 एमटीपीए रोडमैप के हिस्से के रूप में, जेएसडब्ल्यू स्टील का लक्ष्य अगले 12 महीनों के भीतर 13 एमटीपीए क्षमता हासिल करने के लिए मौजूदा सुविधा के उन्नयन के माध्यम से अतिरिक्त 1 एमटीपीए विस्तार हासिल करना है।

इस अवसर पर जेएसडब्ल्यू स्टील के अध्यक्ष सज्जन जिंदल ने कहा, 'मैं इस यादगार दिन पर हमारे साथ शामिल होने और विजयनगर स्टील प्लांट में नई ब्राउनफील्ड परियोजना की आधारशिला रखने के लिए केंद्रीय इस्पात मंत्री का आभारी हूं।'

उन्होंने कहा, 'यह विस्तार स्थायी साधनों के माध्यम से मजबूत भारत के निर्माण में  महत्वपूर्ण भागीदार बनने की हमारी प्रतिबद्धता को दोहराता है। विजयनगर में नई 5 एमटीपीए परियोजना हमारे स्थिरता लक्ष्यों के अनुरूप है। इस सुविधा में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य उद्योग 4.0 इंटरवेन्संस की शुरुआत के माध्यम से, यह भारत में डिजिटल रूप से जुड़े स्मार्ट स्टील कारखानों के हमारे नेटवर्क का एक अभिन्न अंग बन जाएगा।'

उल्लेखनीय है कि कर्नाटक के विजयनगर में जेएसडब्ल्यू स्टील की विनिर्माण इकाई 12 एमटीपीए की वर्तमान क्षमता के साथ भारत में सबसे बड़ी एकल-स्थान वाली एकीकृत स्टील बनाने की सुविधा है। नया ब्राउनफील्ड विस्तार 600 एकड़ में फैला होगा और इसमें 4.5 एमटीपीए ब्लास्ट फर्नेस, दो स्टील मेल्ट शॉप 350 टन और 5 एमटीपीए हॉट स्ट्रिप मिल सहित अन्य संबद्ध और सहायक सुविधाएं शामिल हैं।

देश-दुनिया के समाचार FaceBook पर पढ़ने के लिए हमारा पेज Like कीजिए, Telagram चैनल से जुड़िए