logo
कर्नाटक में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के टीकाकरण में हो सकती है देरी: सुधाकर
 
कर्नाटक में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के टीकाकरण में हो सकती है देरी: सुधाकर
कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. के सुधाकर। फोटो स्रोत: ट्विटर।

बेंगलूरु/भाषा। कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. के सुधाकर ने शुक्रवार को कहा कि एक मई से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए शुरू हो रहे टीकाकरण अभियान में देरी हो सकती है क्योंकि टीका अब तक नहीं पहुंचा है।

मंत्री ने पत्रकारों से कहा, ‘हमने पुणे में सीरम इंस्टटीट्यूट को टीके की एक करोड़ खुराक का ऑर्डर दिया है लेकिन आधिकारिक समाचार यही है कि वे पूर्वनिर्धारित समय के हिसाब से कल तक हमें टीका देने को तैयार नहीं हैं।’

उन्होंने टीकाकरण के लिए को-विन पोर्टल पर पंजीकरण कराने वाले लोगों से एक मई को टीकाकरण केंद्र जाने से बचने का अनुरोध किया।

मंत्री ने कहा कि सरकार सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से टीकों की आपूर्ति के बारे में पुष्टि होने पर टीका लेने के पात्र लोगों को सूचित करेगी।

मंत्री ने कहा, ‘हम पहले ही टीका निर्माता कंपनी पुणे की सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से कोविशील्ड टीकों की एक करोड़ खुराक खरीदने के लिए 400 करोड़ रुपए का भुगतान कर चुके हैं।’

मंत्री के अनुसार सीरम इंस्टीट्यूट के पास एक महीने में छह करोड़ टीके की खुराक के उत्पादन की क्षमता है जबकि हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक एक से डेढ़ करोड़ टीके की खुराक का उत्पादन कर सकती है।

रूस के स्पुतनिक ने डॉ. रेड्डीज लेबोरेटरी को टीका निर्माण का लाइसेंस दिया है लेकिन उन्होंने सरकार को आधिकारिक रूप से यह नहीं बताया है कि वे इसकी आपूर्ति कब करेंगे।