logo
जगुआर आई-पेस भारत में लॉन्च, ये हैं कीमत और आकर्षक खूबियां
 
जगुआर आई-पेस भारत में लॉन्च, ये हैं कीमत और आकर्षक खूबियां
जगुआर आई-पेस। फोटो स्रोत: कंपनी।

मुंबई/दक्षिण भारत। जगुआर लैंड रोवर ने मंगलवार को 105.9 लाख रुपए (एक्स शोरूम इंडिया) की शुरुआती कीमत के साथ ऑल इलेक्ट्रिक जैगुआर आई-पेस लॉन्च की। कंपनी ने बताया कि जगुआर आई-पेस एक 90 केडबल्यूएच लिथियम-आयन बैटरी द्वारा पॉवर प्राप्त करती है जो 294 केडबल्यू पॉवर और 696 एनएम टॉर्क डिलीवर करती है। यह केवल 4.8 सेकंड में 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार हासिल कर लेती है।

कंपनी ने बताया कि लॉन्च के के बाद जगुआर आई-पेस ने 80 से ज़्यादा ग्लोबल अवॉर्ड जीते हैं, जिनमें साल 2019 में प्रतिष्ठित वर्ल्ड कार ऑफ द ईयर भी सम्मिलित है। इस अवसर पर जेएलआरआईएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक रोहित सूरी ने कहा कि जैगुआर आई-पेस पहली संपूर्ण रूप से इलेक्ट्रिक एसयूवी है जिसे हमने भारत में लॉन्च की है और यह हमारे विद्युतीकरण की यात्रा की शुरुआत का संकेत है। अपने विद्युतीकृत उत्पादों के साथ हम भविष्य में भारत के विद्युतीकरण अभियान में एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने की उम्मीद कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि जगुआर आई-पेस उन लोगों को आकर्षित करेगी जो अपना व्यक्तित्व प्रकट करने और कतार में आगे रहने के लिए नवीनतम टेक्नोलॉजी और डिज़ाइन की तलाश करते हैं और खरीदते हैं। ऐसे ग्राहकों की माँग पूरी करने के लिए हम और हमारा रिटेलर नेटवर्क पूरी तरह से तैयार है।

कंपनी ने बताया कि जगुआर ने यह सुनिश्चित किया है कि ग्राहक की यात्रा के प्रत्येक कदम पर मानसिक शांति प्राप्त हो और एक इलेक्ट्रिक कार खरीदना यथासंभव आसान बनाया जाए। 19 शहरों में 22 रिटेल आउटलेट्स अब इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए तैयार हैं।

कंपनी ने बताया कि इसके अलावा, जगुआर आई-पेस को चार्ज करने के लिए ग्राहक या तो एक होम चार्जिंग केबल का इस्तेमाल कर सकते हैं या एक 7.4 केडबल्यू एसी वाल-माउंटेड चार्जर का इस्तेमाल कर सकते हैं; ये दोनों तरह के चार्जर बतौर मानक वाहन के साथ मिलते हैं।

कंपनी ने बताया कि जगुआर आई-पेस में 5 साल का सर्विस पैकेज, 5 साल का रोड-साइड असिस्टेंस पैकेज, 7.4 केडबल्यू एसी वाल-माउंटेड चार्जर और 8 साल या 1,60,000 किमी तक बैटरी वारंटी को कॉम्प्लीमेंटरी के तौर पर उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके बारे में अधिक जानकारी जगुआर रिटेलर्स के साथ उपलब्ध है।

कंपनी ने बताया कि आई-पेस सबसे आधुनिक और ड्राइवर-केंद्रित टेक्नोलॉजी से सुसज्जित है और यह भारत में पहली जगुआर है जो पिवी प्रो इन्फोटेनमेंट सिस्टम पेश करती है। 31.24 सेमी (12.3) एचडी इन्स्ट्रूमेंट क्लस्टर में पूरी तरह से संशोधित ग्राफिक्स का इस्तेमाल किया गया है जो बैटरी चार्ज का सबसे सुस्पष्ट संकेत उपलब्ध कराता है।