लॉन्च के अवसर पर मौजूद टाटा मोटर्स के अधिकारी
लॉन्च के अवसर पर मौजूद टाटा मोटर्स के अधिकारी

मुंबई/दक्षिण भारत। टाटा मोटर्स ने पुणे स्थित संयंत्र से 1,000वीं नेक्सन ईवी पेश की है। कंपनी ने बताया कि उसने इलेक्ट्रिक व्हिकल (ईवी) डोमैन में महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। कंपनी को यह कामयाबी इस वाहन के कमर्शियल लाॅन्च के बाद छह माह में मिली है।

एक बयान में कंपनी ने कहा कि यह ईवी के प्रति लोगों की रुचि और मांग में तेज बढ़ोतरी को जाहिर करती है। टाटा मोटर्स ने इसे देश सबसे चहेती इलेक्ट्रिक कार करार देते हुए कहा कि टाटा नेक्सन ईवी अपने सेगमेंट की बेस्ट सेलर है। इसने वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में ईवी के बाजार में 62 प्रतिशत हिस्सेदारी पाने में टाटा मोटर्स की मदद की।

इस संबंध में, कंपनी के पैसेंजर व्हिकल बिजनेस के अध्यक्ष शैलेश चंद्रा ने कहा, ‘ईवी की स्वीकार्यता तेजी से बढ़ रही है और हम देश के सभी भागों में इसके प्रति बढ़ती रुचि को देख रहे हैं। कोविड-19 की चुनौतियों के बावजूद इतनी छोटी अवधि में 1,000वीं नेक्सन ईवी की प्रस्तुति ईवी में पर्सनल सेगमेंट के खरीदारों की बढ़ती रुचि दिखाती है।’

उन्होंने कहा कि टाटा मोटर्स वैश्विक मानकों के अनुरूप व्यापक और स्थायी परिवहन समाधान खोजता और विकसित करता रहेगा। ईवी भविष्य है और उद्योग अग्रणी के तौर पर हम उन्हें ग्राहकों द्वारा वांछित और मुख्यधारा की पसंद बनाने के लिये प्रतिबद्ध हैं।

कंपनी ने बताया कि फ्लीट (टिगोर ईवी इलेक्ट्रिक सेडान, सीमा 140 किमी से 213 किमी) और पर्सनल सेगमेंट (नेक्सन ईवी इलेक्ट्रिक एसयूवी, सिंगल चार्ज पर सीमा 312 किमी) में सर्वश्रेष्ठ बिक्री वाले उत्पादों की प्रस्तुति के साथ इलेक्ट्रिक कारों के संदर्भ में ग्राहकों की बढ़ती मांग को लगातार पूरा किया है।

कंपनी ने बताया कि शून्य उत्सर्जन और आकर्षक मूल्य पर रोमांचक और कनेक्टेड ड्राइविंग का अनुभव देने के लिए बनी नेक्सन ईवी ने अपनी कैटेगरी में एक अनूठा मापदंड निर्मित किया है। कंपनी ने हाल ही में एक अद्भुत ईवी सब्सक्रिप्शन मॉडल लॉन्‍च किया था, जो ऐसे ग्राहकों के लिए उपयुक्त है, जिन्हें साझा इकोनॉमी के तेजी से बढ़ते युग में स्वामित्व से अधिक ‘यूजरशिप’ पसंद है। इसके अलावा, एक संपूर्ण ई-मोबिलिटी इकोसिस्टम ‘टाटा यूनिएवर्स’ भी प्रस्तुत किया गया है।