logo
कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में उसी को वोट दिया जाएगा, जो नेहरू-गांधी परिवार को स्वीकार करता होः मुरलीधरन
उन्होंने यह भी इच्छा भी जताई कि राहुल गांधी को एक बार फिर से पार्टी की कमान संभालनी चाहिए
 
उन्होंने कहा कि राहुल का अध्यक्ष बनने से इनकार करना चिंता का विषय है

अलप्पुझा/भाषा। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर द्वारा पार्टी अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने का संकेत दिए जाने के बाद पार्टी के लोकसभा सदस्य के. मुरलीधरन ने मंगलवार को कहा कि केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के डेलीगेट (निर्वाचक मंडल के सदस्य) उसी व्यक्ति को अपना वोट देंगे, जो नेहरू-गांधी परिवार के महत्व को स्वीकार करता हो।

उन्होंने यह भी इच्छा भी जताई कि राहुल गांधी को एक बार फिर से पार्टी की कमान संभालनी चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि उनका (राहुल का) अध्यक्ष बनने से इनकार करना चिंता का विषय है।

केरल प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मुरलीधरन ने ‘भारत जोड़ो यात्रा’ से इतर संवाददाताओं से कहा, ‘इस बात को लेकर कोई विवाद नहीं है कि राहुल गांधी आयें और अध्यक्ष पद ग्रहण करें। लेकिन यह पूरी तरह उन्हीं पर निर्भर है कि वह पद को स्वीकार करते हैं या नहीं।’

लोकसभा सदस्य ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के बारे में स्पष्ट तस्वीर तो अब 30 सितंबर को नामांकन की प्रक्रिया संपन्न होने के बाद पता चल पाएगी। इसके अगले दिन ‘भारत जोड़ो यात्रा’ केरल की सीमा को पार कर कर्नाटक में प्रवेश कर जाएगी।

मुरलीधरन ने कहा, ‘वैसे भी, हम केवल उन्हें चुनेंगे जो नेहरू परिवार के महत्व को स्वीकार करते हैं।’

गौरतलब है कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए अगर चुनाव होता है तो यह 22 साल बाद इस तरह का मुकाबला होगा।

सोमवार को वरिष्ठ नेता शशि थरूर के पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात कर चुनाव लड़ने की अपनी इच्छा जताने के बाद, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के भी चुनावी रण में उतरने के संकेत मिल रहे हैं।

सूत्रों के मुताबिक, थरूर ने सोमवार को पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात कर उन्हें अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने की अपनी इच्छा से अवगत कराया, जिस पर सोनिया ने कहा कि उनकी भूमिका तटस्थ रहेगी।

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए अधिसूचना 22 सितंबर को जारी की जाएगी और नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 24 से 30 सितंबर तक चलेगी। नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि आठ अक्टूबर है। एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को मतदान होगा और नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित किये जाएंगे।

<