तमिलनाडु ने इलाकों के तमिल नामों के अंग्रेजी संस्करण को बदलने का आदेश वापस लिया

177

चेन्नई/दक्षिण भारत। तमिलनाडु सरकार ने राज्य में 1,000 से अधिक इलाकों के तमिल नामों के अंग्रेजी संस्करण बदलने का अपना आदेश वापस ले लिया है। सरकार ने कहा कि वह लिप्यांतरण के मानकों पर विशेषज्ञों के विचारों के समायोजन पर काम कर रही है।

तमिल आधिकारिक भाषा एवं तमिल संस्कृति मंत्री, के पांडियाराजन ने कहा कि सरकार जरूरी बदलाव करने के बाद जल्द ही फिर से आदेश जारी करेगी। उन्होंने एक ट्वीट में कहा, हम तमिल से अंग्रेजी में लिप्यांतरण के मानकों पर विशेषज्ञों के विचारों के समायोजन पर काम कर रहे हैं। उम्मीद है कि हम दो से तीन दिन में इसे जारी कर देंगे।

उन्होंने कहा, स्थानों के अंग्रेजी नामों को बदलकर तमिल नाम पर करने संबंधी सरकारी आदेश को वापस ले लिया गया है। हम सभी प्रतिक्रियाओं पर विचार करेंगे और इसे जल्द ही दोबारा जारी करेंगे। भले ही इस कदम को लेकर पूर्व में तमिल प्रेमियों ने कोई आपत्ति नहीं जताई हो, लेकिन इंटरनेट के कई उपयोगकर्ताओं ने इसकी कड़ी आलोचना की है जिन्होंने कोविड-19 वैश्र्विक महामारी के बढ़ते प्रकोप के बीच इसके समय को लेकर सवाल उठाए हैं।

सरकार इससे पहले राज्य के 1,000 से अधिक स्थानों के लिए अंग्रेजी का नया अक्षर विन्यास लेकर आई थी ताकि ऐसे नामों का तमिल अक्षर विन्यास एवं उच्चारण हूबहू दर्शाया जा सके। एक अधिकारी ने पिछले हफ्ते कहा था कि अंग्रेजी संस्करण मूल तमिल नामों को नहीं दर्शाता। साथ ही कहा था कि अंग्रेज तमिल नामों का उच्चारण नहीं कर पाते थे, इसलिए उन्होंने अपनी सुविधानुसार इनका अंग्रेजीकरण कर दिया।