बेंगलूरु मेट्रो सेवा
बेंगलूरु मेट्रो सेवा

बेंगलूरु/भाषा। कोविड-19 महामारी के मद्देनजर लागू लॉकडाउन की वजह से पिछले पांच महीने से भी ज्यादा समय से बंद रहने के बाद सोमवार को शहर में मेट्रो रेल सेवा बहाल कर दी गई। अनलॉक 4.0 के तहत मेट्रो रेल सेवा पर्पल लाइन पर बायप्पानाहल्ली से सुबह आठ बजे मैसूरु रोड और मैसूरु रोड से बायप्पानाहल्ली के लिए शुरू हुई।

बीएमआरसीएल के एक अधिकारी ने बताया, ‘बायप्पानाहल्ली से छह कोच वाली मेट्रो 12 यात्रियों को लेकर रवाना हुई। वहीं मैसूरु रोड के नयनदाहल्ली स्टेशन पर 15 से 16 यात्री चढ़े थे।’ अधिकारी ने बताया कि ऐसा प्रतीत होता है कि लोग बहुत सतर्क हैं। हालांकि, उन्हें उम्मीद है आने वाले दिनों में चीजें सुधरेंगी। वहीं मेट्रो के ग्रीन लाइन पर येलाचेनाहल्ली से नागासांद्रा की ओर जाने वाली सेवा बुधवार से शुरू होगी।

इन ट्रेनों का परिचालन सिर्फ छह घंटे के लिए अधिक यात्री वाले समय यानी सुबह आठ बजे से 11 बजे और शाम चार बजकर 30 मिनट से सात बजकर 30 मिनट के बीच किया जाएगा। वहीं 11 सितंबर के बाद ट्रेन सेवा दोनों मार्गों पर सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक चलेगी।

बीएमआरसीएल के एक अधिकारी ने बताया कि सामाजिक दूरी के नियम सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक ट्रेन में सिर्फ 400 यात्रियों को चढ़ने की अनुमति है। प्रत्येक स्टेशन पर ट्रेन 60 सेकेंड तक रुकेगी ताकि यात्री सामाजिक दूरी के नियम का पालन करते हुए कोच से बाहर निकल सकें और चढ़ सकें। वहीं इंटरचेंज स्टेशन (मार्ग बदलने वाले स्टेशन) पर ट्रेन 75 सेकेंड तक रुकेगी।

बीएमआरसीएल ने कहा कि निरुद्ध क्षेत्र में पड़ने वाले स्टेशनों पर ट्रेन नहीं रुकेगी। वही मेट्रो रेल ने यह भी स्पष्ट कर दिया कि सभी यात्रियों को स्मार्ट कार्ड का ही इस्तेमाल करना होगा क्योंकि टोकन की बिक्री स्टेशनों पर नहीं होगी। वहीं कार्ड के रिचार्ज की भी सुविधा स्टेशनों पर उपलब्ध नहीं होगी। सभी यात्रियों के बीएमआरसीएल के ऐप का इस्तेमाल करके रिचार्ज करना होगा।

मेट्रो रेल के अधिकारियों ने बताया कि लॉकडाउन की अवधि के दौरान सेवाओं का संचालन नहीं होने से बीएमआरसीएल को करोड़ों रुपए का नुकसान हुआ है।