logo
कजाकिस्तान: उग्र प्रदर्शनों में दर्जनों लोगों की मौत, एक का सिर कलम
शहर में व्यापक प्रदर्शन के बाद इमारतों पर धावा बोलने का प्रयास किए गए, जिनमें महापौर की इमारत पर कब्जा करना शामिल है
 
रात में प्रदर्शनकारियों ने अलमाती में इमारतों पर धावा बोलने के प्रयास किए और ‘दर्जनों हमलावरों को मार गिराया गया

मास्को/एपी। कजाकिस्तान के सबसे बड़े शहर में सरकारी इमारतों पर हुए हमलों में दर्जनों लोग मारे गए हैं। पुलिस की एक प्रवक्ता ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। कजाकिस्तान के सबसे बड़े शहर की पुलिस ने कहा, प्रदर्शनकारियों के साथ संघर्ष में 12 अधिकारियों की मौत हो गई, एक का सिर कलम किया गया।

पुलिस की प्रवक्ता सल्तनत अजीरबेक ने कहा कि रात में प्रदर्शनकारियों ने अलमाती में इमारतों पर धावा बोलने के प्रयास किए और ‘दर्जनों हमलावरों को मार गिराया गया।’

उन्होंने सरकारी समाचार चैनल ‘खबर-24’ पर यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बुधवार को शहर में व्यापक प्रदर्शन के बाद इमारतों पर धावा बोलने का प्रयास किए गए, जिनमें महापौर की इमारत पर कब्जा करना शामिल है। इस इमारत में आग लगा दी गई।

तीन दशक पहले स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद से कजाकिस्तान सबसे भीषण विरोध प्रदर्शनों का सामना कर रहा है। सरकारी इमारतों में आग लगा दी गई और कम से कम आठ अधिकारी मारे गए हैं।

रूस के नेतृत्व वाले गठबंधन ‘सामूहिक सुरक्षा संधि संगठन’ (सीएसटीओ) ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह राष्ट्रपति कासिम-जोमार्त तोकायेव के अनुरोध पर कजाकिस्तान में शांति सैनिक भेजेगा। तरलीकृत पेट्रोलियम गैस ईंधन की कीमतों में जबरदस्त वृद्धि को लेकर रविवार को शुरू हुए विरोध प्रदर्शनों ने कजाकिस्तान को झकझोर कर रख दिया है। देश के पश्चिम में शुरू हुआ प्रदर्शन अल्माती और राजधानी नूर-सुल्तान तक फैल गया।

देश-दुनिया के समाचार FaceBook पर पढ़ने के लिए हमारा पेज Like कीजिए, Telagram चैनल से जुड़िए