फ्लिपकार्ट
फ्लिपकार्ट

नई दिल्ली/भाषा। वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट की वार्षिक ‘द बिग बिलियन डेज’ सेल 16 से 21 अक्टूबर तक चलेगी।

कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि छह दिन के इस आयोजन के दौरान हम मौजूदा और नए ग्राहकों को व्यापक उत्पादों की शृंखला पेश करेंगे। उन्हें इन उत्पादों पर बेहतर मूल्य मिल सकेगा। इसके अलावा इस आयोजन के दौरान सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उपक्रमों (एमएसएमई) तथा अन्य विक्रेताओं को भी वृद्धि का अवसर मिलेगा।

फ्लिपकार्ट की प्रतिद्वंद्वी अमेजन.इन द्वारा अपने सेल की तारीख अगले सप्ताह घोषित किए जाने की उम्मीद है। वहीं एक अन्य ई-कॉमर्स कंपनी स्नैपडील अपनी पहले सेल का आयोजन अक्टूबर के मध्य में नवरात्रि के दौरान करेगी। इसके अलावा कंपनी दो अन्य सेल का आयोजन अक्टूबर के अंत और नवंबर की शुरुआत में करेगी।

ई-कॉमर्स कंपनियों के सालाना कारोबार का एक बड़ा हिस्सा त्योहारी सीजन के दौरान आता है। इस दौरान ई-कॉमर्स कंपनियों ऑर्डरों में बढ़ोतरी के प्रबंधन को उल्लेखनीय निवेश करती हैं। दशहरा से दिवाली तक ये कंपनियां कई बार सेल का आयोजन करती हैं।

त्योहारी सीजन के दौरान इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन और होम फर्निशिंग उत्पादों की मांग काफी तेज रहती है। रेडसीर की एक रिपोर्ट के अनुसार इस साल त्योहारी सीजन के दौरान ई-कॉमर्स कंपनियों की बिक्री का आंकड़ा दोगुना होकर सात अरब डॉल पर पहुंच सकता है। पिछले साल यह आंकड़ा 3.8 अरब डॉलर रहा था।

फ्लिपकार्ट समूह के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) कल्याण कृष्णमूर्ति ने कहा, ‘त्योहारी सीजन के दौरान यह आयोजन फ्लिपकार्ट की ग्राहकों को मूल्य उपलब्ध कराने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इसमें एमएसएमई क्षेत्र तथा विक्रेताओं को वृद्धि का अवसर मिलेगा। साथ ही ई-कॉमर्स के जरिये रोजगार के अवसरों का भी सृजन होगा।’